होम / When to Apply Face Mask : ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क कब लगाएं? नहाने से पहले या बाद

When to Apply Face Mask : ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क कब लगाएं? नहाने से पहले या बाद

• LAST UPDATED : February 14, 2023

इंडिया न्यूज,(When to Apply Face Mask for Glowing Skin): स्किन केयर में फेस मास्क का इस्तेमाल काफी पॉपुलर है। इसकी मदद से यह त्वचा को हाइड्रेट करने और एजिंग की समस्या को दूर रखने में मदद करता है। अगर आप इसका नियमित इस्तेमाल करते हैं तो यह त्वचा की बनावट को स्वस्थ और मुलायम बनाए रखने में भी मदद करता है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में लोग इसका ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और इस वजह से फेस मास्क का असर उतना नहीं हो पाता है, जितना होना चाहिए था। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि फेस मास्क का इस्तेमाल कब करना चाहिए।

कब लगाएं फेस मास्‍क

लोगों में भ्रम की स्थिति है कि इसे नहाने के बाद लगाना बेहतर है या नहाने से पहले। फेस मास्क लगाने का ऐसा कोई समय नहीं होता है। इसे आप अपनी सुविधा के अनुसार सुबह या शाम कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे किसी खास इलाज के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि नहाने से पहले इसे न लगाएं।

नहाने के बाद में कौन सा लगाएं

जब आप हाइड्रेटिंग या एंटी एजिंग फेस मास्क का उपयोग करते हैं तो इसका असर अधिक से अधिक समय तक आपकी चेहरे पर रहता है। ऐसे में अगर आप चेहरे को जल्‍द धो लेंगे तो इसका असर कम हो सकता है। इसलिए हाइड्रेटिंग फेस मास्क को नहाने के बाद ही लगाना सही माना जाता है।

नहाने के पहले कौन सा लगाएं

रेगुलर स्किन केयर रुटीन के लिए फेस मास्क जैसे मुल्‍तानी मिट्टी, चंदन आदि का इस्‍तेमाल करते हैं तो बेहतर होगा कि आप नहाने के पहले या नहाने के दौरान इसका इस्‍तेमाल करे। लेकिन यह ध्‍यान रखें कि इन्‍हें अप्‍लाई करने से पहले भी स्किन अच्‍छी तरह से साफ सुथरी हो। फिर जब आप नहाने जाएं तो इसे अच्‍छी तरह धो लें। ऐसा करने से स्किन के पोर्स क्‍लीन हो जाते हैं और यह बेहतर तरीके से ब्रीद कर पाती है।

स्किन टाइप के हिसाब से तय करें समय

अगर आपकी स्किन को डीप क्‍लीनिंग की जरूरत है तो बेहतर होगा कि आप पहले अच्‍छी तरह नहाएं, स्‍टीम लें और जब पोर्स अच्‍छी तरह से खुल जाए तो मास्‍क अप्‍लाई करें। इसके बाद आप मड मास्‍क, चारकोल मास्‍क, शीट मास्‍क, ओवरनाइट मास्‍क आदि इस्‍तेमाल करें। लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो बेहतर होगा कि आप शावर लेने से पहले मास्‍क लगाएं। यह आपकी स्किन के मॉइश्‍चर को सील करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : Samantha Ruth Prabhu : समांथा रुथ प्रभु ने पलानी मुरूगन मंदिर की चढ़ी 600 सीढ़िया, कपूर जलाते हुए मन्नत मांगी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox