होम / WHO: शराब की एक बून्द सात तरह के कैंसर को दावत

WHO: शराब की एक बून्द सात तरह के कैंसर को दावत

• LAST UPDATED : January 9, 2023

इंडिया न्यूज़,New Delhi: शराब पीना वैसे तो किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है, यह सभी जानते हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि थोड़ी सी मात्रा में एल्कोहल ठीक है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जो खुलासा किया है, वह चौंकाने वाला है। who ने दावा किया है कि शराब की एक बूंद भी जहर है। जब कोई शख्स एल्कोहल लेता है, तो वह उसी वक्त कैंसर कस मार्ग प्रशस्त कर लेता है, फिर चाहे शराब थोड़ी मात्रा में ली गई हो या ज्यादा मात्रा में।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि शराब बेहद खतरनाक पेय है और इससे परहेज ही रखना चाहिए, क्योंकि शराब का ऐसा कोई पैमाना नहीं है कि जिससे यह मान लिया जाए कि इतनी मात्रा में पिएंगे तो शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। डब्ल्यूएचओ के दि लासेंट पब्लिक हैल्थ में छपे एक बयान में कहा गया है कि शराब पीने का ऐसा कोई फार्मूला नहीं है कि जिसे यह तय किया जाए कि इतनी शराब पिएंगे तो शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा।

5 states India have highest consumption alcohol, unknown number 5 name |  भारत के इन 5 राज्यों में होता हैं सबसे ज्यादा शराब पीने का सेवन, नंबर 5 नाम  से सभी अनजान | Patrika News

क्या कहती है स्टडी

स्टडी में कहा गया है कि शराब पीने से सात प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, इसमें थ्रोट कैंसर, लिवर कैंसर, कोलन कैंसर, माउब कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर ऐसोफैगस कैंसर आदि शामिल हैं। ऐसे में यह कहना बिल्कुल भी उचित नहीं है कि थोड़ी-थोड़ी शराब पीने से कुछ नहीं होगा। जो लोग कहते हैं कि इतनी मात्रा में ही शराब पीनी चाहिए, तो कुछ नहीं होगा, वह सब गलत है।

यह भी पढ़ें : Health Tips: बढ़ती ठंड का शरीर पर क्या होता है असर

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox