होम / Why Does Hair Grow on Your Face? आखिर क्यूं बढ़ते है आपके चेहरे पर बाल

Why Does Hair Grow on Your Face? आखिर क्यूं बढ़ते है आपके चेहरे पर बाल

• LAST UPDATED : February 25, 2022

Why Does Hair Grow on Your Face? आखिर क्यूं बढ़ते है आपके चेहरे पर बाल

इंडिया न्यूज ।

Why Does Hair Grow on Your Face? :अगर आपके बाल लंबें और घने होते है तो आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाता है मगर वहीं बाल अगर आपके चेहरे पर भी घनी मात्रा में तो ये आपके लिए समस्या खड़ी हो जाती है । कई बार महिलाएं बालों से निजात पाने के लिए कई तरह के टोटके भी अपनाती है फेसियल करवाती है । इस कई बार आपका चेहरा भी खराब हो जाता है । आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताते है जिससे यह पता चल सकता है कि आखिरकार चेहरे पर इतने बाल क्यूं होते है ।

महिलाओं के चेहरे पर भी बहुत बाल होते हैं और इस तरह की समस्या से दो चार होना पड़ता है। पर कुछ महिलाओं को पीसीओएस या ऐसी कोई हेल्थ की समस्या न होने के बाद भी फेस हेयर की समस्या से जूझना पड़ता है। इसके कुछ खास कारण हो सकते हैं और इसकी वजह आपकी लाइफस्टाइल भी हो सकती है।

हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से Why Does Hair Grow on Your Face?

हेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से ये कुछ हद तक कंट्रोल हो सकता है, लेकिन यकीन मानिए महिलाओं की जिंदगी में फेस हेयर हिर्सुटिस्म के कारण भी बढ़ सकते हैं। ऐसा कई बार हार्मोन्स की वजह से होता है। अगर किसी महिला के शरीर में मेल हार्मोन ज्यादा हैं तो ये बीमारी होती है। किसी ट्यूमर या फिर पीसीओएस की वजह से, किसी दवा के रिएक्शन की वजह से ये बाल बढ़ सकते हैं। अगर ऐसी कोई समस्या के कारण चेहरे के बाल बढ़ रहे हैं तो हमें डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

वर्कआउट नहीं करना

अगर आपकी लाइफस्टाइल काफी बिजी है और आपको एक्सरसाइज का समय नहीं मिलता है तो ये फेस हेयर बढ़ाने की गुंजाइश हो सकती है। दरअसल, एक्सरसाइज न करना मोटापे को बढ़ाता है और ऐसे समय में शरीर में कई तरह के हार्मोनल इम्बैलेंस होने लगते हैं। ओबेसिटी के कारण चिन पर, अपर लिप्स पर और चेस्ट आदि में बहुत बाल दिखने लगते हैं। आपको दिन में 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए चाहें वो किसी भी तरह की एक्सरसाइज हो।

मछली और आयली खाना आपकी डाइट में ज्यादा होना

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं। ये प्रोटीन के लिए भी अच्छा सोर्स हो सकती है, लेकिन कई स्टडीज ये भी बताती हैं कि मछली ज्यादा खाने से महिलाओं में भी टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ता है। अगर महिलाओं में इसका लेवल बढ़ रहा है तो ये फेशियल हेयर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। ये सब अपनी डाइट में रखना चाहिए ये सही है, लेकिन जरूरत से ज्यादा नहीं।

कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा लेना है कारण

आप दिन की शुरूआत कॉफी से करती हैं और दिन भर में चार पांच कप या उससे ज्यादा कॉफी पी लेती हैं तो ये भी टेस्टोस्टेरोन के प्रोडक्शन को बढ़ा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि अगर आप 4 हफ्तों से ज्यादा इसी तरह की लाइफस्टाइल पर जारी रहती हैं तो ये आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को काफी बढ़ा देगा। आपको अगर कॉफी काफी पसंद है तो उसके लिए भी डीकैफ या फिर कम कैफीन वाले आप्शन चुनें। बहुत ज्यादा कैफीन पीना आपकी सेहत के लिए वैसे भी अच्छा साबित नहीं होगा।

बहुत ज्यादा स्ट्रेस होना भी है कारण

अगर आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो रहा है तो उसके कारण भी आपके चेहरे पर फेशियल हेयर बढ़ सकते हैं। ये बहुत ही कॉमन कारण है जिसकी वजह से महिलाएं परेशान रहती हैं। स्ट्रेस और प्रेशर से शरीर का नेचुरल हार्मोनल बैलेंस बिगड़ सकता है। ये आपकी पूरी हेल्थ पर असर डाल सकता है और इससे अनचाहे बाल ज्यादा तेजी से उग सकते हैं।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग वजह से बिगड़ रहा है हार्मोनल बैलेंस

अगर आपकी लाइफस्टाइल में ज्यादा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग होती है तो ये भी फेस हेयर बढ़ने का एक अहम कारण हो सकता है। चेहरे के बाल बहुत ज्यादा उग रहे हैं तो उसके पीछे निकोटीन और अल्कोहल हो सकता है। इसे थोड़ा कम करके देखें आपको शरीर में कई तरह के फर्क नजर आएंगे।

ठीक से नींद न लेना प्रमुख कारणं

अगर आप ठीक तरह से नींद नहीं ले पा रही हैं और शरीर हमेशा थका हुआ रहता है तो ये भी एक कारण हो सकता है फेस के बाल बढ़ने का। आप खुद को रिलैक्स करने की कोशिश करें। नहीं तो आपको स्ट्रेस भी ज्यादा होगा और शरीर में कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव लाएंगी तो आप देख पाएंगी कि आपके शरीर में कितने पॉजिटिव चेंज आए हैं। अगर आपको हार्मोन से जुड़ी समस्या है तो डॉक्टर से बात जरूर करें।

Why Does Hair Grow on Your Face?

READ MORE :By Applying Mehndi in This Way Your Hands Will Look Beautiful मेहंदी इस प्रकार लगाने से आपके हाथ लगेंगे सुंदर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Naveen Jindal: ‘हिंसा निंदनीय है…’, MP नवीन जिंदल की कबड्डी प्लेयर पर हमले के मामले में बड़ी प्रतिक्रिया
Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार
Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी
Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट
Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा?
Innocent Child Rape and Murder : पड़ोसी बच्ची को चीज दिलाने के बहाने ले गया जंगल, पहले किया रेप फिर कर डाली हत्या
Haryana Assembly Elections: “हरियाणा सरकार सो रही है”: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किस पर किया कटाक्ष
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox