Sunscreen: आइए जानते हैं हर मौसम में सनस्क्रीन लगाना क्यों जरूरी

इंडिया न्यूज,(Why is it necessary to apply sunscreen): सनस्क्रीन आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने का काम करती है। हालांकि ज्यादातर लोगों का मानना है कि इसका इस्तेमाल धूप से बचाव के लिए ही करना चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है। इसका इस्तेमाल सिर्फ सूरज की किरणों से बचने के लिए नहीं करना चाहिए, बल्कि इसे हर मौसम में लगाना चाहिए। सनस्क्रीन सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा आने के संकेत और स्किन कैंसर को रोकने का काम करता है। लोगों के मन में सनस्क्रीन को लेकर कई भ्रांतियां हैं, जिन्हें दूर करने की जरूरत है। आइए जानते हैं सनस्क्रीन के इस्तेमाल से जुड़े कुछ मिथकों के बारे मे।

बादल छाएं हैं तो सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं!

यह कथन कि बादल वाले मौसम में सनस्क्रीन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, पूरी तरह से गलत है। हर मौसम में चाहे बादल छाए हों, सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है। भले ही बादल सूरज की कुछ किरणों को रोकते हैं, फिर भी यूवी विकिरण आपकी त्वचा तक पहुंच सकता है और इसे नुकसान पहुंचा सकता है। यूवी विकिरण के संपर्क में आने से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यही वजह है कि मौसम चाहे कोई भी हो घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

सुपर-हाई SPF वाला सनस्क्रीन पूरे दिन टिका रहता है!

नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है। एक सुपर-हाई एसपीएफ (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) वाला सनस्क्रीन पूरे दिन आपकी रक्षा नहीं कर सकता है। इसमें कोई शक नहीं है कि हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन यूवी रेडिएशन से सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन दिन में सिर्फ एक बार लगाना ही काफी नहीं होगा। इस सनस्क्रीन को अपने कुछ गैप में बार-बार लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पसीना, स्विमिंग और रनिंग समेत कई कारणों से सनस्क्रीन का असर खत्म हो सकता है।

स्किन कैंसर सिर्फ शरीर के उन हिस्सों पर हो सकता है जो धूप के कॉन्टैक्ट में आते हैं!

इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है। आपको शरीर के उन हिस्सों पर भी स्किन कैंसर हो सकता है, जो सूरज के सीधे संपर्क में नहीं आते। त्वचा का कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है, यहाँ तक कि कपड़ों या बालों से ढके क्षेत्रों पर भी। सूर्य की यूवी किरणें बादलों और खिड़कियों के माध्यम से प्रवेश कर सकती हैं। इसका मतलब है कि आप घर के अंदर या कार में बैठकर भी यूवी किरणों के संपर्क में आ सकते हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करेंगे तो स्किन कैंसर नहीं होगा!

यह धारणा बिल्कुल गलत है। सनस्क्रीन लगाने के बाद भी स्किन कैंसर हो सकता है। हालांकि, यह आपकी त्वचा को यूवी विकिरण से बचाकर निश्चित रूप से त्वचा कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। कोई भी सनस्क्रीन 100% यूवी रेडिएशन को ब्लॉक नहीं कर सकता है। यहां तक कि अगर आप इसे सही तरीके से लगाते हैं, तो यूवी विकिरण आपकी त्वचा में प्रवेश कर सकता है।

यह भी पढ़ें : Ponniyin Selvan 2 Trailer : ऐश्वर्या राय-चियान विक्रम की फिल्म ‘पोन्नियन सेल्वन 2’ के ट्रेलर रिलीज की डेट आई सामने, इंतजार हुआ खत्म

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

3 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

3 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

3 hours ago