Why Protein Is Important For Us : जानिए प्रोटीन हमारे लिए क्यों है जरूरी और किन चीजों से मिलता है

इंडिया न्यूज़, Why Protein Is Important For Us : प्रोटीन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, ये हमारे शरीर में मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। अगर हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन की जरूरत की बात की जाए तो इसकी हमारे शरीर के हर भाग को जरूरत होती है, क्योंकि हमारे शरीर की हर एक सेल प्रोटीन से बनी होती है और इसीलिए प्रोटीन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है।

जिसकी शरीर को प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति को हर रोज अपने शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम पर 0.8 ग्राम प्रोटीन के सेवन की जरूरत होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की प्रोटीन की हमारे शरीर को क्यों जरूरत होती है और हम इसे किस तरह के भोजन से प्राप्त कर सकते हैं आइए जानते हाँ :-

टिशू और सेल्स को करता है रिपेयर

दिनभर की गतिविधियों जैसे वर्कआउट के बाद शरीर के टिशू और सेल्स को रिपेयर करने की जरूरत होती है और इसके लिए शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। किसी चोट के बाद घाव को भरने और त्वचा और अंगों को स्वस्थ रखने में भी प्रोटीन मदद करता है।

संपूर्ण शरीर का विकास करता है

हमारे शरीर को टिशू के विकास और रखरखाव के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। सामान्य परिस्थितियों में, शरीर प्रोटीन की उतनी ही मात्रा को तोड़ता है जितना कि वह टिशू के निर्माण और रिपेयर में इस्तेमाल करता है। प्रोटीन शरीर के हर हिस्से के विकास में मदद करता है।

मसल्स के लिए जरूरी

प्रोटीन मसल्स के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है। प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, कार्टिलेज और स्किन के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां तक कि आपके बालों और नाखूनों का ज्यादातर हिस्सा प्रोटीन से बना होता है। इसीलिए जो लोग मसल्स बनाने के लिए वर्कआउट करते हैं, उन्हें प्रोटीन सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है ताकि वर्कआउट के बाद उनका शरीर मसल्स को रिपेयर करके बिल्ड कर सके।

संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है

प्रोटीन शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करने के लिए एंटीबॉडीज के निर्माण में मदद करता है। एंटीबॉडी खून में पाए जाने वाले प्रोटीन होते हैं जो आपके शरीर को बैक्टीरिया और वायरस जैसे हानिकारक अटैकर्स से बचाने में मदद करते हैं।

बालों के लिए जरूरी

बालों के विकास में प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। हमारे बालों के फॉलिकल्स, स्ट्रैंड्स और टिशूज प्रोटीन से बने होते हैं। अगर आपके बाल डैमेज हैं और इनकी ग्रोथ रुक गई है तो आपको अपने बालों के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट लेने की जरूरत है।

इन फ़ूड के माध्यम से आप प्रोटीन को प्राप्त कर सकते हैं :-

दाल और बीन्स
चने और राजमा
नट्स और ड्राय फ्रूट्स
दूध
अंडा
ग्रीक योगर्ट
सूरजमुखी और कद्दू के बीज
पनीर
ओट्स
पीनट बटर

यह भी पढ़ें : Mahashivratri 2023 : जानिए क्यों मनाया जाता है शिवरात्रि का पर्व, पूजा का मुहूर्त, विधि और किस मंत्र का करें उच्चारण

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Kumari Selja: ‘ऐतिहासिक क्षण आ गया है, जब…’,चुनावी नतीजों से पहले कुमारी सैलजा का बड़ा बयान

Kumari Selja: 'ऐतिहासिक क्षण आ गया है, जब...',चुनावी नतीजों से पहले कुमारी सैलजा का बड़ा…

7 mins ago

Haryana Election Result: क्या सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस? आखिर किसको मिलेगी सीएम की कुर्सी? बड़े दिग्गज ठोक रहे दावा

Haryana Election Result: क्या सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस? आखिर किसको मिलेगी सीएम की कुर्सी?…

47 mins ago

Haryana Election Result: हरियाणा में Congress और BJP के बीच सीधी टक्कर, आखिर किसके हाथ आएगी सत्ता की चाबी?

Haryana Election Result: हरियाणा में Congress और BJP के बीच सीधी टक्कर, आखिर किसके हाथ…

48 mins ago

Haryana Assembly Election Results 2024 Live: आज आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम! किसके सिर सजेगा ताज?

Haryana Assembly Election Results 2024 Live: आज आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम! किसके सिर…

1 hour ago

Haryana Assembly Election Result: हरियाणा में किसकी होगी जीत और किसको मिलेगी मात? नतीजे आएंगे आज

Haryana Assembly Election Result: हरियाणा में किसकी होगी जीत और किसको मिलेगी मात? नतीजे आएंगे…

1 hour ago