With The Help of These Tips You Can Increase The Amount of Good Cholesterol in The Body  इन टिप्स की सहायता से शरीर में बढ़ा सकते हो गुड कोलेस्ट्राल की मात्रा

With The Help of These Tips You Can Increase The Amount of Good Cholesterol in The Body इन टिप्स की सहायता से शरीर में बढ़ा सकते हो गुड कोलेस्ट्राल की मात्रा

इंडिया न्यूज ।

With The Help of These Tips You Can Increase The Amount of Good Cholesterol in The Body : अगर आप शरीर में गुड़ कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए आपको हमारे बताएं हुए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स का पालन करना होगा । आमतौर पर लोग कोलेस्ट्रॉल को शरीर और सेहत के लिए बुरा मानते हैं और हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं, जिसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो। लेकिन वास्तव में, कोलेस्ट्रॉल आपको फायदा पहुंचाएगा या नुकसान, यह मुख्यत: इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर में किस तरह के कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ रही है।

आपको शायद पता ना हो, लेकिन हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इनमें से एक है एचडीएल अर्थात हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन और दूसरा एलडीएल अर्थात लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन। एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है और यह शरीर के लिए आवश्यक होता है। एचडीएल ना केवल रक्त से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है, बल्कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को भी कम करता है।

इतना ही नहीं, जिन लोगों को मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और और डायबिटीज के मरीजों का भी यदि एचडीएल स्तर बेहतर होता है तो इससे उन्हें बहुत अधिक लाभ मिलता है। अब सवाल यह उठता है कि शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को कैसे बढ़ाया जाएं ।

प्रतिदिन एक्सरसाइज अवश्य करें With the help of these tips, you can increase the amount of good cholesterol in the body

यह एक आसान तरीका है शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का। जो लोग नियमित रूप से कोई ना कोई एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करते हैं,उनकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा खुद ब खुद बढ़ने लगती है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है।

मूफा रिच आयल डाइट में करें शामिल

जब आप खाना पका रहे है तो ऐसे में आपको अपने आॅयल पर भी ध्यान देना चाहिए। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए मूफा रिच आयल अर्थात मोनो अनसैचुरेटिड फैटी एसिड रिच आयल को डाइट में शामिल करना चाहिए। इनमें आप वर्जिन आलिव आयल को खाने में यूज कर सकते हैं। हालांकि, जब आयल को घर में यूज कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उसे बार-बार रिहीट ना करें। दरअसल, जब आयल को बार-बार गर्म किया जाता है तो उसका कलर चेंज होने लगता है और वह ट्रांस फैट में बदल जाता है। इस तरह वह गुड कोलेस्ट्रॉल के स्थान पर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है।

नॉनवेज वाले जरूर खाएं फिश

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं और अपनी डाइट के जरिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने फिश इनटेक पर भी ध्यान दे। आप सप्ताह में दो से तीन बार मछली का सेवन कर सकते हैं। यह ओमेगा-3 रिच होती है और आपको बहुत फायदा पहुंचाती है। आप साल्मन से मैकरिल आदि फिश को खा सकते हैं।

पैकेज्ड आइटम से रहें दूर

कुछ लोग अपनी डाइट में चिप्स,नमकीन व अन्य चिप्स आइटम (इन फूड्स को आफिस में न खाएं) को खाते हैं। लेकिन वास्तव में इसे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता। दरअसल,इनमें आर्टिफिशियल ट्रांस फैट होता है और इसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है।

पर्पल कलर फूड का करे सेवन

अगर आप अपने शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में पर्पल कलर के फ्रूट्स और वेजिटेबल को शामिल करें। आप रेड कलर के फल व सब्जियों को भी अपनी डाइट में एड कर सकती हैं। गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप बैंगन,ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, काले अंगूर, पर्पल पत्तागोभी को अच्छी मात्रा में खाएं।

With the help of these tips you can increase the amount of good cholesterol in the body
READ MORE :Recruitment For Various Posts in JIPMER जेआईपीएमईआर में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

33 mins ago

Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में इस समय चुनाव माहौल…

53 mins ago

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

1 hour ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

2 hours ago