होम / Insomnia : अनिद्रा से प्रभावित होता है आपका स्वास्थ्य, बदलें ये आदतें, आएगी अच्छी नींद

Insomnia : अनिद्रा से प्रभावित होता है आपका स्वास्थ्य, बदलें ये आदतें, आएगी अच्छी नींद

• LAST UPDATED : November 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Insomnia : अक्सर कहा जाता है कि एक अच्छी नींद आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आप दिनभर थकावट महसूस करते रहेंगे। इतना ही नहीं, कई बार ज्यादा नींद की कमी से कई गंभीर रोग भी हो सकते हैं।

अनिद्रा यानि नींद की कमी ऐसी समस्या है, जिससे आज करोड़ों लोग परेशान हैं। आधी-अधूरी नींद की वजह से आपको न सिर्फ थकान और आलस आती है बल्कि इससे कई तरह के रोगों का भी खतरा बढ़ जाता है। नींद की कमी से एकाग्रता में कमी, पेट की गड़बड़ी, आंखों के नीचे काले घेरे, उल्टी और चिड़चिड़ापन आदि समस्या हो सकती हैं। इसलिए नींद आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लेकिन असल समस्या ये है कि नींद आती ही नहीं, तो कैसे सोएं?

अगर आप इन तरीकों को अपनाएंगे तो आपको रात में गहरी नींद आएगी। इसके साथ ही आप सुबह तरोताजा और ऊर्जा से भरे महसूस करेंगे।

  • रोजाना कितनी नींद जरूरी

कई शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि रोज कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेना चाहिए। पर्याप्‍त नींद न लेने से थकान, सिरदर्द और तनाव जैसी शिकायतें होती हैं। इसलिए रोज भरपूर और आरामदायक नींद जरूरी है। भरपूर नींद लेने से अगले दिन आप ऊर्जावान रहते हैं और आपका दिमाग भी सक्रिय रहता है। पर्याप्त नींद के अभाव में आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी प्रभावित होता है।

  • एक निश्चित समय पर सोएं

आपको सोने और जागने का एक निश्चित समय स्‍वस्‍थ रखता है और शरीर को इसकी आदत हो जाती है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने सोने का समय सुनिश्‍चित करें। शेड्यूल तैयार करने में शुरुआत में आपको दिक्‍कत आ सकती है, लेकिन कुछ समय के बाद आपके शरीर को इसकी आदत हो जाएगी और आप सहज महसूस करेंगे। यदि किसी कारणवश आपको सोने में देर हो जाती है तो उसी हिसाब से आप सुबह को टाइम से उठकर अपने शेड्यूल को मेनटेन कर सकते हैं।

  • खान-पान पर दें ध्यान

बिस्‍तर पर सोने जाने से पहले अपनी डाइट का ध्‍यान रखें। कभी भी बिस्‍तर पर सोने जाते वक्‍त आपका पेट पूरा भरा हुआ नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर आपको बहुत ही असहज महसूस होगा। इसलिए खाना खाने और सोने के बीच कुछ समय का अंतराल जरूर रखें। निकोटिन, कैफीन और अल्‍कोहल का सेवन भी नींद पर असर डालता है, इसलिए इनका सेवन कम से कम मात्रा में करें। इनके प्रयोग से आपको कुछ देर तक को बेहतर नींद आती है लेकिन इसके बाद नींद लेना मुश्किल हो जाता है

  • थोड़ी एक्सरसाइज करें

सुबह व्यायाम करें, इससे आपका शरीर और मन आराम का अनुभव करेगा और स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। टहलने से भी अच्छी नींद आती है। शारीरिक श्रम आपको स्‍वस्‍थ नींद के साथ स्‍वस्‍थ दिमाग भी देता है। इसलिए नियमित तौर पर व्‍यायाम करें। व्‍यायाम करने से आपके शरीर में स्‍फूर्ति बनी रहेगी और आप स्‍वस्‍थ भी रहेंगे। एक्‍सरसाइज करते समय यह ध्‍यान रखें कि यह गलत समय पर न हो। लिमिट से ज्‍यादा व्‍यायाम भी नुकसानदायक हो सकता है। शारीरिक व्‍यायाम करने से तनाव में भी राहत मिलेगी, जिससे आपको अच्‍छी नींद आएगी।

  • हाथ-मुंह धोएं

रात में सोने से पहले अपने हाथ, मुंह और पैर को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर सोने से नींद अच्छी आती है। सोने से पहले चाय या कॉफी आदि का सेवन न करें। क्योंकि, इनसे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं जिनके कारण अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाती। अगर तनाव के कारण नींद नहीं आ रही तो अपने मनपसंद का संगीत सुनें या फिर अच्छा साहित्य पढ़ें। ऐसा करने से मन शांत होगा और अच्छी नींद आएगी।

यह भी पढ़ें : Coconut Water Benifits : नारियल पानी के ऐसे फायदे जिन्हें जान आप रह जाएंगे हैरान

यह भी पढ़ें : Health Benefits of Walnuts : सुबह खाली पेट अखरोट खाने के औषधीय गुण……

यह भी पढ़ें : Enough Sleep : पर्याप्त नींद लेने में छिपा अच्छा स्वास्थ्य

यह भी पढ़ें : Sprouted Chickpeas Health Benefits : चना मात्र एक दाल ही नहीं, कई रोगों के उपचार की औषधि भी

यह भी पढ़ें : Curd Benefits : दही के सेवन के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox