Amarnath Yatra 2024 : अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, उपराज्यपाल ने दिखाई हरी झंडी

23
Amarnath Yatra 2024
अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, उपराज्यपाल ने दिखाई हरी झंडी
  • उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तीर्थयात्रियों को सुरक्षित यात्रा की शुभकामनाएं दीं

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Amarnath Yatra 2024 : बम-बम भोले और हर-हर महादेव के जयकारों के बीच, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार 28 जून को यहां भगवती नगर में यात्री निवास आधार शिविर से 4,603 अमरनाथ तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
जी हां, तीर्थयात्री कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू से कश्मीर के दो आधार शिविरों उत्तरी कश्मीर के बालटाल और दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग के लिए रवाना हुए। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तीर्थयात्रियों को सुरक्षित यात्रा की शुभकामनाएं दीं।

Amarnath Yatra 2024 : बाबा अमरनाथ जी का आशीर्वाद सभी के जीवन में हमेशा बना रहे

उन्होंने कहा, “बाबा अमरनाथ जी का आशीर्वाद सभी के जीवन में शांति, खुशी और समृद्धि लाए।” एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, कश्मीर में जुड़वां बेसकैंप से वे दक्षिण कश्मीर हिमालय में भगवान शिव के 3,880 मीटर ऊंचे अमरनाथ गुफा मंदिर की कठिन यात्रा करेंगे।

हर साल हजारों तीर्थयात्री यहां सबसे प्रतिष्ठित हिंदू तीर्थस्थलों में से एक की तीर्थयात्रा करते हैं। सुचारू यात्रा सुनिश्चित करने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा, क्षेत्र प्रभुत्व, विस्तृत मार्ग तैनाती और चौकियों सहित व्यापक व्यवस्था की गई है। अधिकारी ने कहा, 28 जून से 19 अगस्त तक विभिन्न मार्गों पर यातायात प्रतिबंध लगाया जाएगा और असुविधा को कम करने के लिए सलाह जारी की जाएगी।

3.50 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल की यात्रा के लिए 3.50 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। गुफा मंदिर के दोनों मार्गों पर 125 सामुदायिक रसोई (लंगर) स्थापित किए गए हैं और 6,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा समर्थित हैं।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Session LIVE Updates : सेना को आधुनिक बनाना जरूरी : राष्ट्रपति

यह भी पढ़ें : Amit Shah Haryana Visit : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 29 को हरियाणा में