होम / Amit Shah on Sikkim Floods : बाढ़ प्रभावित सिक्किम को 44.8 करोड़ दिए जाने को मंजूरी

Amit Shah on Sikkim Floods : बाढ़ प्रभावित सिक्किम को 44.8 करोड़ दिए जाने को मंजूरी

• LAST UPDATED : October 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Amit Shah on Sikkim Floods, नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिक्किम में बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से से राज्य को 44.8 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी किए जाने को मंजूरी दे दी है।

आईएमसीटी सिक्किम के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि शाह के निर्देश के बाद गृह मंत्रालय ने एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल (आईएमसीटी) का गठन किया, जो हिमनद झील के फटने से बाढ़ आने (जीएलओएफ) और बादल फटने के कारण हुए नुकसान का आकलन करने के लिए जल्द ही सिक्किम के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी।

बयान में कहा गया कि गृह मंत्री ने प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने में पूर्वोत्तर राज्य की मदद करने के उद्देश्य से 2023-24 के लिए उसे एसडीआरएफ के केंद्रीय हिस्से की दोनों किस्तें यानी 44.8 करोड़ रुपए अग्रिम रूप से जारी करने की मंजूरी दे दी है। बयान में कहा गया कि केंद्र ने सिक्किम सरकार को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सिक्किम के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।

इसमें बताया गया कि आईएमसीटी के आकलन के आधार पर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सिक्किम के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) से अतिरिक्त केंद्रीय सहायता स्वीकृत की जाएगी। जीएलओएफ, बादल फटने और अचानक बाढ़ आने से तीस्ता नदी के जल प्रवाह में चार अक्टूबर को अचानक वृद्धि हो गई जिसके कारण कई पुल, राष्ट्रीय राजमार्ग-10 के कुछ हिस्से और चुंगथांग बांध बह गए। इसके कारण सिक्किम में कई छोटे कस्बे और नदी घाटी के ऊपरी इलाकों में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं प्रभावित हुईं।

बयान में कहा गया कि केंद्र सिक्किम की स्थिति पर उच्चतम स्तर पर चौबीसों घंटे कड़ी निगरानी रख रहा है। इसमें कहा गया कि केंद्र स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के प्रयासों में मदद करने के लिए समय पर संसाधन मुहैया कराकर सिक्किम सरकार की पूरी सहायता कर रहा है। इसके लिए खोज और बचाव अभियानों में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के अलावा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और सैन्यकर्मियों के पर्याप्त दलों को तैनात किया गया है और भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर मुहैया कराए गए हैं। इसके अलावा, राज्य में क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे और संचार नेटवर्क को समय पर दुरुस्त करने में बिजली, दूरसंचार और सड़क, राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालयों के तकनीकी दल मदद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Mallikarjun Kharge Taunt on PM : प्रधानमंत्री कांग्रेस को जितना चाहे बुरा-भला कहें, लेकिन गरीबों का अधिकार तो न छीनें : खरगे

यह भी पढ़ें : Mumbai Fire Accident : बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 7 लोग जिंदा जले

यह भी पढ़ें : RBI Repo Rate 6.50 फीसदी पर स्थिर

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox