होम / Cloud Burst In Kullu : कुल्लू के सिंहगाड़, मलाणा व मणिकर्ण में फटे बादल मची तबाही, 43 लोग लापता

Cloud Burst In Kullu : कुल्लू के सिंहगाड़, मलाणा व मणिकर्ण में फटे बादल मची तबाही, 43 लोग लापता

• LAST UPDATED : August 1, 2024
  • दो के शव मिले, कई मकान व वाहन भी बहे
  • हिमाचल में बादल फटने से भारी नुकसान, पीएम मोदी ने दिया मदद का भरोसा, जेपी नड्डा ने की सीएम  से बात

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Cloud Burst In Kullu : असम और केरल के बाद अब बारिश ने हिमाचल प्रदेश में बारिश ने तबाही मचा दी है। यहां भारी बरसात ने ऐसा तांडव मचाया कि भारी जानमाल का नुकसान हुआ है। जिला कुल्लू के सिंह गाड़, मलाणा व मणिकर्ण में बादल फटने से अफरातफरी का माहौल रहा और सैंकड़ों लोगों ने भाग कर जान बचाई है। अभी तक 43 लोग लापता है और दो के शव बरामद हुए हैं। पहली घटना श्रीखंड महादेव यात्रा मार्ग में बीती रात 12 बजे के करीब कुर्पन खड़ में बादल फटने से खड़ का जलस्तर बढ़ने से यात्रा के पहले पड़ाव बेस कैंप सिंह गाड में दर्जनों दुकानें बाढ़ की चपेट में आ गई है।

loud Burst In Kullu : बादल फटने से बेस कैंप सिंह गाड में भारी नुकसान

यहां से तबाही शुरू हुई और कुल्लू जिला के समेज गांव को भी बाढ़ ने अपनी चपेट में लिया यहां 36 लोग लापता है और गांव को बाढ़ बहा कर ले गई। इसके अलावा दूसरी तरफ बागीपुल में बस स्टेंड, छोटे बड़े सहित 10 मकान, 10 गाडियां व दो पटवार खाने बह गए है। यहां एक ही परिवार के सात लोग लापता है। वहीं तहसीलदार निरमंड जय गोपाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बीती रात को श्रीखंड महादेव यात्रा मार्ग पर कुर्पन खड्ड में बादल फटने से बेस कैंप सिंह गाड में भारी नुकसान हुआ है।

निरमंड और बागीपुल को जोड़ने वाला पुल भी बह गया

वहीं बागीपुल में निरमंड और बागीपुल को जोड़ने वाला पुल भी बह गया है और नए पुल भी बह गया है। छोटे बड़े मकान बह गए हैं इसमें होटल दुकानें, पटवारखाना भी बह गया है। इसमें एक परिवार के 7 लोगों और एक बजुर्ग महिला दो नेपाली मूल के लोगों की लापता होने की सूचना है। वहीं केदस में एक मकान बाढ़ की चपेट में आया है और केदस पुल भी बह गया है। और कोयल पुल के बहने से निथर का रामपुर निरमंड से संपर्क कट गया है। तहसीलदार ने बताया कि राहत और बचाव कार्य के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को मौके पर पहुंच गई है और राहत और बचाव कार्य में जुटी है।

मलाणा वन तथा मलाणा टू पावर प्रोजेक्ट को भारी क्षति

कुल्लू के मलाणा में बादल फटने से मची तबाही, मलाणा परियोजना का डैम फटा, निचले क्षेत्रों को खतरा जिला कुल्लू के मलाणा नाले में भारी वर्षा के दौरान बादल फटने के परिणामस्वरूप मलाणा वन तथा मलाणा टू पावर प्रोजेक्ट को भारी क्षति पहुंची है। यहां मलाणा के दोनों प्रोजेक्टों के डैम फटने की आशंका है। भारी जल सैलाब नीचे की तरफ आया है।

चौहकी गांव से छापे राम ने तबाही का वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि मलाणा डैम फट गया है और निचले क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित स्थान को जाने की अपील की है। जलस्तर के अत्यधिक बढ़ने के कारण पार्वती नदी का भी जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बढ़ गया है। जिया ,भुंतर सहित नदी तट पर लगते तमाम क्षेत्रों से लोगों को अपने घर खाली कर सुरक्षित जगह में आने की अपील की गई है।  इसके साथ-साथ ही व्यास और तीर्थन नदियों में भी जलस्तर बढ़ा हुआ है। सभी से नदी नालों से सुरक्षित स्थानों पर रहने के लिए अपील की गई है।

पार्वती नदी में बाढ़ आ गई  

शाट सब्जी मंडी पार्वती में बही मलाणा व मणिकर्ण में बादल फटने से पार्वती नदी में बाढ़ आ गई और पार्वती ने शाट सब्जी मंडी को अपनी चपेट में ले लिया। यहां सब्जी मंडी पूरी तरह से पार्वती में समा गई है।

मणिकर्ण के ब्रह्मा गंगा में भयंकर बाढ़

मणिकर्ण के ब्रह्मा गंगा में भयंकर बाढ़, क्षतिग्रस्त मंदिर बह गया। 10 मकानों को खतरा,लोगों ने भागकर बचाई जान जिला कुल्लू की मणिकर्ण के साथ लगते ब्रह्मा गंगा गांव में भी भयंकर बाढ़ से तबाही मची है। ब्रह्मा गंगा नदी में बाढ़ आने से यहां अर्धनारीश्वर मंदिर जो पहले से ही क्षतिग्रस्त था बाढ़ में बह गया है। जिस कारण गांव की प्रोटेक्शन खतरे में पड़ गई है। उधर रात के समय लोगों ने अफरातफरी में भाग कर अपनी जान बचाई है।

परिवार ने भागकर जान बचाई

एक मकान जो दिवान चंद का है उसमें पानी व मलवा भर गया है और इस घर में रह रहे परिवार ने भागकर जान बचाई है। उधर ग्रामीणों का कहना है कि क्षतिग्रस्त मंदिर गांव को प्रोटेक्ट करता था जिस कारण नदी का रुख दूसरी तरफ को था। इस मंदिर के बह जाने से नदी का रुख गांव की तरफ आ गया है जिस कारण अब कभी भी गांव बाढ़ की चपेट में आ सकता है।

उधर ग्रामीणों ने बताया कि नदी का मलबा गांव के सामने भर गया है और इस मलबे को शीघ्र मशीन लगाकर हटाया नहीं गया तो यहां के मकानों को बचाना मुश्किल होगा। इसके अलावा यहां एक कैपिंग साईट व ब्रह्मा गंगा प्रोजेक्ट को भी नुकसान हुआ है। ब्रह्मा गंगा प्रोजेक्ट को तीन दिन पहले भी भारी नुकसान हुआ था। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि शीघ्र यहां मशीनरी लगाकर मलबे को हटाया जाए ताकि 10 मकानों को बचाया जा सके।

पीएम ने दिलाया मदद का भरोसा

बादल फटने की वजह से मंडी के सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान को आज बंद कर दिया गया। इसी बीच प्रधान मंत्री मोदी ने आपदा की इस घड़ी में हर संभव मदद का भरोसा दिलाया, पीएम नरेंद्र मोदी भारी बारिश और बादल फटने के बाद हिमाचल प्रदेश के मंडी में स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। उन्होंने शीर्ष अधिकारियों से प्रभावितों को हर संभव सहायता सुनिश्चित करने को कहा है। राहत कार्य जोरों से चल रहा है, वहीं केंद्रीय मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से बात कर वहां के हालात की जानकारी ली और केंद्र सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बादल फटने से भारी नुकसान और जनजीवन अस्त-व्यस्त होने के बाद केंद्रीय मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से बात कर जानकारी ली और केंद्र सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. जेपी नड्डा ने पूर्व सीएम और एलओपी जयराम ठाकुर और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष से भी बात की और सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं को राहत कार्यों में जुटने का निर्देश दिया।

जयराम ठाकुर ने जताया दुख

विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘बीती रात भारी बारिश के कारण जिला मंडी के थलटूखोड़ के समीप राजमण गांव में जानमाल की क्षति और निरमंड के अंतर्गत समेज, बागीपुल क्षेत्रों में कई भवन एवं मकान बहने तथा कई लोगों के लापता होने वाली खबर सुनकर मन बहुत दुखी है. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें तथा लापता लोग सकुशल हों. दुख की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ खड़ा हूं. राज्य सरकार से भी मेरा निवेदन है कि कल रात पूरे प्रदेश में हुई भारी बारिश के कारण हो रही तबाही में घटना स्थलों पर युद्धस्तर पर राहत एवं बचाव कार्य करवाएं।

Jyotirlingas of Lord Shiva : भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और स्थान

Sawan Shivratri पर श्रद्धालु करेंगे भगवान शिव का अभिषेक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox