होम / Mallikarjun Kharge : कांग्रेस प्रमुख ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, अग्निपथ योजना पर चिंता दोहराई

Mallikarjun Kharge : कांग्रेस प्रमुख ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, अग्निपथ योजना पर चिंता दोहराई

• LAST UPDATED : February 26, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Mallikarjun Kharge, नई दिल्ली : कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने सशस्त्र सेवाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना पर चिंता दोहराई है।

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने लगभग 200000 युवा पुरुषों और महिलाओं के साथ अन्याय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नियमित भर्ती प्रक्रिया समाप्त होने से उनका भविष्य अनिश्चित हो गया है। “हाल ही में मैं उनसे मिला और उन्होंने मुझे बताया कि 2019 और 2022 के बीच लगभग दो लाख युवा पुरुषों और महिलाओं को सूचित किया गया था कि उन्हें तीन सशस्त्र सेवाओं, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में स्वीकार कर लिया गया है।

युवा कर रहे ज्वाइनिंग लेटर का इंतजार

इसके साथ ही खड़गे ने कहा कि, इन युवा पुरुषों और महिलाओं ने कठिन मानसिक और शारीरिक परीक्षण और लिखित परीक्षा पास करने के लिए सभी बाधाओं के बावजूद संघर्ष किया। “31 मई 2022 तक, उन्हें विश्वास था कि उन्होंने अपने सपने पूरे कर लिए हैं और केवल अपने ज्वाइनिंग लेटर का इंतजार कर रहे थे। उस दिन, भारत सरकार द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया को समाप्त करने और इसके स्थान पर अग्निपथ योजना लागू करने के निर्णय से उनके सपने चकनाचूर हो गये। आगे उन्होंने कहा कि,अग्निपथ योजना के साथ कई प्रसिद्ध मुद्दे हैं। “पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने लिखा है कि अग्निपथ से सेना ‘आश्चर्यचकित’ हो गई थी और ‘नौसेना और वायु सेना के लिए, यह अचानक आए झटके’ की तरह था।

अग्निपथ योजना भेदभावपूर्ण

कांग्रेस प्रमुख ने अग्निपथ योजना के साथ भेदभाद करने का आरोप लगाते हुए कहा कि, यह योजना भेदभावपूर्ण है क्योंकि यह सैनिकों के समानांतर कैडर बनाती है जिनसे समान कार्य करने की उम्मीद की जाती है लेकिन बहुत अलग वेतन, लाभ और संभावनाएं होती हैं।

इसके आगे उन्होंने लिखा कि, “अधिकांश अग्निवीरों को चार साल की सेवा के बाद अनिश्चित नौकरी बाजार में छोड़ दिया जाएगा, जिसके बारे में कुछ लोगों का तर्क है कि इससे सामाजिक स्थिरता प्रभावित हो सकती है।” “न केवल उन्होंने इस सपने को पूरा करने में वर्षों बिताए, बल्कि 50 लाख [पांच मिलियन] आवेदकों में से प्रत्येक को आवेदन पत्र लेने के लिए 250 रुपये का भुगतान कभी नहीं किया गया, जो इन युवाओं से लिए गए 125 करोड़ रुपये की भारी राशि है। परिणामी हताशा और निराशा के कारण कई लोगों की आत्महत्या से मौतें भी हुई हैं।”

यह भी पढ़ें : Farmers Protest Live Updates : संयुक्त किसान मोर्चा आज पूरे देश में निकालेगा ट्रैक्टर मार्च

यह भी पढ़ें : Gyanvapi Mosque Case : व्यास तहखाने में पूजा पर रोक नहीं, इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुस्लिम पक्ष की आपत्ति खारिज

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anil Vij : खुद भ्रष्टाचार में डूबा आदमी अभी बेल पर हैं….यह कहीं डूब क्यों नहीं जाते ? जानिए विज ने किस पर कसा ये तंज
Jind Crime News : जींद में लोहा कारोबारी से मांगी दस लाख की चौथ
Panipat Crime News : नशा तस्कर व सप्लायर गिरफ्तार, 3 किलो 985 ग्राम गांजा बरामद
Rape in Car : जीद में नाबालिग लड़की काे कार में बनाया हवस का शिकार, पड़ोस के ही युवक ने दिया वारदात को अंजाम
Amit Shah : जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस के शासन के दौरान 40,000 लोग मारे गए, आतंकवाद बढ़ा: अमित शाह
Varinder Shah Panipat Urban Assembly : मैं निगम की “सीढ़ियां चढ़ने की मजबूरी” नहीं ढोऊंगा, तीर की तरह काम करेगा नगर-निगम 
Loharu Assembly Constituency : राजस्थान के रेतीले टीलों के बीच शह और मात का चुनावी संग्राम: लोहारू में जेपी दलाल के सामने राजवीर फरटिया बड़ी चुनौती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox