Earthquake : दिल्ली, हरियाणा-पंजाब सहित अनेक स्थानों पर भूकंप के झटके

54
Earthquake
दिल्ली, हरियाणा-पंजाब सहित अनेक इलाकों में भूकंप के झटके

India News (इंडिया न्यूज़), Earthquake, नई दिल्ली/चंडीगढ़ : दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा-पंजाब सहित अनेक स्थानों पर आज दोपहर 2.50 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसके चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए। उधर जम्मू में भी झटके महसूस किए गए। भूकंप के केंद्र की बात करें तो यह अफगानिस्तान पाया गया। जहां भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है। भूकंप 201 किमी की गहराई पर था।

इतना ही नहीं ये भूकंप के झटके पाकिस्तान में महसूस किए गए हैं। खैबर पख्तूनख्वा, लाहौर और इस्लामाबाद में धरती काफी देर तक झटके रहे। बता दें कि अक्टूबर के बाद से अफगानिस्तान में 2 बार 6 और उससे अधिक तीव्रता के भूकंपों आ चुके हैं।

इस वजह से आते हैं भूकंप

बता दें कि धरती की मोटी परत, जिसे टेक्टोनिक प्लेट्स कहा जाता है, वह अपनी जगह से खिसकती रहती है। ये प्लेट्स अमूमन हर साल करीब 4-5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। इस दौरान कभी कोई प्लेट दूसरे प्लेट के करीब आती है तो कोई दूर हो जाती है। इस क्रम में कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती है। ऐसे में ही भूंकप आता है और धरती हिल जाती है। ये प्लेटें सतह से करीब 30 से 50 किलोमीटर तक नीचे हैं।

जानिए इतनी तीव्रता का भूकंप है घातक

आज आपको बताते हैं कि रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाला भूकंप माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें नाममात्र की ही कंपन होती है। जानने योग्य है कि रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप विश्वभर में प्रतिनिद आते जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है।

ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं। सामान्य तौर पर हम इसे भी महसूस नहीं करते। वेरी लाइट कैटेगरी में 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं। वहीं अगर इससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप में काफी जान-माल के नुकसान का भय रहता है। ज्ञात रहे कि अभी हाल ही में अफगानिस्तान में 7.4 तीव्रता वाला भूकंप आया था जिस कारण सैकड़ों जिंदगिया खत्म हो गई थी।

यह भी पढ़ें : Japan Earthquake : भूकंप ने मचाई तबाही, इतना हुआ जान-माल का नुकसान

यह भी पढ़ें : Haryana Ambala Big News : जर्मनी से हरियाणा अपनी गाड़ी से पहुंचा युवक

यह भी पढ़ें : Congress on Ram Mandir Invitation : प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी नहीं होंगे शामिल

यह भी पढ़ें : Ayodhya Ram Mandir Consecration : 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर होगी प्राण-प्रतिष्ठा की रस्म : राय