EC Instructions : आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करें : चुनाव आयोग

32
EC Instructions
आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करें : चुनाव आयोग

India News (इंडिया न्यूज), EC Instructions : देश के चुनाव आयोग ने भाजपा, कांग्रेस औन अन्य दलों को लोकसभा चुनावों के बीच आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आयोग ने पार्टियों के स्टार प्रचारकों को निर्देश दिए कि वे प्रचार में धार्मिक और सांप्रदायिक रंगत से दूर रहें।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखकर आयोग ने कहा कि वे सुनिश्चित करें कि उनकी पार्टी के स्टार प्रचारक चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करें। उन्हें अपने स्टार प्रचारकों को सही भाषण, उचित बयानबाजी करने, सावधानी बरतने और शिष्टाचार बनाए रखने का नोटिस जारी करना चाहिए।

EC Instructions : ऐसे चुनावी भाषण न दें जिससे समाज में विभाजन पैदा हो

चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि ऐसे चुनावी भाषण न दें जिससे समाज में विभाजन पैदा हो। आयोग ने यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि स्टार प्रचारक ऐसे बयान न दें जो गलत धारणाएं देते हों जैसे कि भारत के संविधान को खत्म किया जा सकता है या बेचा जा सकता है।

देश का सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश एक स्थायी संरक्षण

चुनाव आयोग ने कहा है कि भारत का सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश एक स्थायी संरक्षण है और इसे चुनावों के कारण प्रभावित नहीं किया जा सकता। आयोग ने यह भी कहा कि भाजपा और कांग्रेस को भारतीय मतदाताओं के गुणवत्तापूर्ण चुनावी अनुभव की विरासत को कमजोर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चुनाव आयोग ने भाजपा और कांग्रेस द्वारा एक दूसरे के खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है।

यह भी पढ़ें : PM Modi Himachal Visit : सत्ता हथियाने के लिए कांग्रेस लगातार झूठ बोल रही : मोदी

यह भी पढें : Ambala Major Road Accident : वैष्णो देवी जा रहे श्रद्धालु हादसे का शिकार, 6 माह की बच्ची सहित 7 लोग मारे गए