होम / PM Modi In Nalanda : आग की लपटें ज्ञान नहीं मिटा सकती : नालंदा के ध्वंस को याद कर बोले पीएम मोदी

PM Modi In Nalanda : आग की लपटें ज्ञान नहीं मिटा सकती : नालंदा के ध्वंस को याद कर बोले पीएम मोदी

• LAST UPDATED : June 19, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM Modi In Nalanda : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने नालंदा के ध्वंस को भी याद किया. इस दौरान उन्होंने कहा, आग की लपटें ज्ञान नहीं मिटा सकती। पीएम मोदी ने कहा, मुझे तीसरे कार्यकाल की शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का अवसर मिला है। ये मेरा सौभाग्य तो है ही, साथ ही मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं।

 

PM Modi In Nalanda

PM Modi In Nalanda

PM Modi In Nalanda : राष्ट्र इतिहास को पुनर्जीवित करके बेहतर भविष्य की नींव रखना जानते

उन्होंने कहा, नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है। नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है। नालंदा उद्घोष है इस सत्य का कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं, लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकती। पीएम मोदी ने कहा, अपने प्राचीन अवशेषों के समीप नालंदा का नवजागरण, ये नया कैंपस, विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा। नालंदा बताएगा जो राष्ट्र, मजबूत मानवीय मूल्यों पर खड़े होते हैं। वो राष्ट्र इतिहास को पुनर्जीवित करके बेहतर भविष्य की नींव रखना जानते हैं। नालंदा केवल भारत के ही अतीत का पुनर्जागरण नहीं है। इसमें विश्व के, एशिया के कितने ही देशों की विरासत जुड़ी हुई है।

PM Modi In Nalanda

PM Modi In Nalanda

नालंदा वसुधैव कुटुंबकम की भावना का कितना सुंदर प्रतीक

नालंदा यूनिवर्सिटी के पुनर्निर्माण में हमारे साथी देशों की भागीदारी भी रही है। मैं इस अवसर पर भारत के सभी मित्र देशों का अभिनंदन करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा, प्राचीन नालंदा में बच्चों का एडमिशन उनकी पहचान, उनकी राष्ट्रीयता को देखकर नहीं होता था। हर देश, हर वर्ग के युवा यहां आते थे। नालंदा विश्वविद्यालय के इस नए कैंपस में हमें उसी प्राचीन व्यवस्था को फिर से मजबूती देनी है। दुनिया के कई देशों से यहां स्टूडेंट्स आने लगे हैं। यहां नालंदा में 20 से ज्यादा देशों के स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। ये वसुधैव कुटुंबकम की भावना का कितना सुंदर प्रतीक है।

यह भी पढ़ें : Delhi Excise Policy Case : केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 3 जुलाई तक बढ़ी

यह भी पढ़ें : Kiran Chaudhary-Shruti Chaudhary Joins BJP : किरण चौधरी और बेटी श्रुति चौधरी भाजपा में शामिल

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox