होम / Government Bans 23 Ferocious Dog Breeds : भारत में नहीं खरीदे जा सकेंगे पिटबुल-बुलडॉग, केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Government Bans 23 Ferocious Dog Breeds : भारत में नहीं खरीदे जा सकेंगे पिटबुल-बुलडॉग, केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

• LAST UPDATED : March 14, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Government Bans 23 Ferocious Dog Breeds, नई दिल्ली: काफी समय से देशभर में कुत्तों के हमले लगातार बढ़ते जा रहे थे इतना ही नहीं इन हमलों में बच्चे ही नई कई बड़े लोगों की जान भी जा चुकी है। ऐसे में अब कड़ा निर्णय लेना पड़ा। जी हां, केंद्र सरकार ने इंसानों के लिए खतरनाक कुत्ते जैसे पिटबुल, बुलडॉग के आयात और ब्रीडिंग और बिक्री पर रोक लगा दी है। इस बारे में केंद्र सरकार ने राज्यों को साफ निर्देश दिए हैं कि ऐसे कुत्तों की बिक्री और ब्रीडिंग के लिए लाइसेंस और परमिट देना तुरंत बंद कर दिया जाए।

केंद्र का सभी राज्य सरकारों को पत्र

वहीं इस बारे में सरकार ने राज्यों सरकारों को पत्र लिखकर ऐसे कुत्ते पालने पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। इन खतरनाक कुत्तों में टेरियर, मैस्टिफ्स, पिटबुल, रॉटवीलर, अमेरिकन बुलडॉग और वोल्फ डॉग शामिल हैं जोकि कि किसी भी समय खुंखार हो जाते हैँ।

प्रतिबंधित कुत्तों की नस्लों की पूरी सूची

प्रतिबंधित कुत्तों की नस्लों की सूची में 23 कुत्ते शामिल हैं जिनमें पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबोएल, कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड कुत्ता, कोकेशियान शेफर्ड कुत्ता, दक्षिण रूसी शेफर्ड, टॉर्नजैक, सरप्लानिनैक, जापानी टोसा और अकिता, मास्टिफ़्स, रॉटवीलर, टेरियर्स, रोड्सियन रिजबैक, वुल्फ कुत्ते, कैनारियो, अकबाश कुत्ता, मॉस्को गार्ड कुत्ता, केन कोरसो, और उस प्रकार का हर कुत्ता जिसे आमतौर पर ‘बैन डॉग’ के रूप में जाना जाता है।

mad dog

कई बार पालतू कुत्तों द्वारा लोगों पर हमला करने, लोगों को जख्मी करने और काटने से मौत तक होने की सूचनाएं देखने व सुनने को मिल जाती हैं। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने खतरनाक नस्ल के कुत्तों की 23 ब्रीड के आयात, ब्रीडिंग और खरीद-फरोख्त पर रोक लगाने के राज्यों को निर्देश दिए हैं। केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय ने इन प्रजाति के कुत्तों की मिक्स्ड और क्रूसब्रीड पर भी प्रतिबंध लगाने की बात की है। सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखकर मंत्रालय ने कहा है कि वे अपने यहां स्थानीय निकायों से बात करके ऐसे कुत्तों पर प्रतिबंध को लागू करवाएं।

वहीं जिन लोगों के पास पहले से खतरनाक प्रजाति के कुत्ते हैं, उनको भी स्टेरिलाइजिंग करने पर जोर दिया गया है, ताकि वे ब्रीडिंग न कर सकें। जिन प्रजातियों को प्रतिबंध करने की बात की गई है, उनमें करीब दो दर्जन खतरनाक प्रजातियां शामिल हैं।

देशभर में पालतू कुत्तों के हमले देख जा रहे

गौरतलब है कि हाल के दिनों में देश की राजधानी दिल्ली के अलावा अन्य कई हिस्सों में पालतू कुत्तों के हमले बढ़ गए हैं। पिछले साल कुत्तों के काटने की लगातार घटना के बाद भी दिल्ली हाईकोर्ट ने खतरनाक कुत्तों को रखने के मुद्दे पर अहम आदेश दिया था। कोर्ट ने पिटबुल, टेरियर्स, अमेरिकन बुलडॉग और रॉटवीलर जैसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों को रखने के लाइसेंस पर प्रतिबंध लगाने और रद करने के मुद्दे पर केंद्र सरकार को तीन महीने के अंदर निर्णय लेने को कहा था।

हरियाणा के हिसार में पिछले साल दो हमले

अक्टूबर-2023 में हरियाणा के हिसार में पिटबुल ने एक युवती पर हमला कर उसके पेट, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों पर काटा। युवती जमीन पर गिर गई तो पिटबुल ने उसके बाल मुंह में पकड़ कर उसे घसीटा। पड़ोस के लोगों ने मुश्किल से युवती की जान बचाई। जुलाई-2023 हरियाणा के हिसार में ही एक महिला को पिटबुल ने काट लिया। कुत्ते ने 5 मिनट तक महिला की टांग को अपने जबड़े में जकड़े रखा। 2 व्यक्तियों ने बड़ी मशक्कत के बाद उसे छुड़ाया और कुत्ते को काबू किया।

यूपी के अमरोहा में इसी सप्ताह बच्चे पर हमला किया

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में इसी सप्ताह 11 मार्च को एक पिटबुल ने दो साल के बच्चे पर हमला कर उसे घायल कर दिया। जब पिटबुल ने अटैक किया, तब कुत्ते का मालिक कुत्ते को घुमा रहा था, जिससे बच्चे की जान बच गई। हालांकि उसके सिर पर जख्म हो गया। जुलाई-2023 यूपी के गोंडा में एक गांव में पिटबुल ने अपने मालिक पर ही हमला कर दिया। हमले में मालिक गंभीर रूप से घायल हो गया है।

यह भी पढ़ें : Rajasthan Accident : हनुमानगढ़ में ट्रक-बोलेरो में भिड़ंत, मां-बेटी सहित 4 की मौत

यह भी पढ़ें : 6 Pakistanis Arrests with Drugs : पाकिस्तानी नागरिकों से पकड़ी 480 करोड़ की ड्रग

यह भी पढ़ें : Bengaluru Cafe Blast : एनआईए के शिकंजे में आया बलास्ट का आरोपी

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox