होम / Gyanvapi Survey Live Updates : ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक सर्वेक्षण का काम दूसरे भी दिन जारी, मुस्लिम पक्ष भी शामिल

Gyanvapi Survey Live Updates : ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक सर्वेक्षण का काम दूसरे भी दिन जारी, मुस्लिम पक्ष भी शामिल

• LAST UPDATED : August 5, 2023
India News (इंडिया न्यूज़), Gyanvapi Survey Live Updates, वाराणसी : उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने शनिवार को दूसरे दिन ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक सर्वेक्षण का काम शुरू किया। सरकारी अधिवक्ता राजेश मिश्रा ने बताया कि आज दूसरे दिन के सर्वे कार्य में मुस्लिम पक्ष के 5 लोग भी शामिल हुए। मिश्रा के मुताबिक एएसआई टीम शनिवार को सुबह ज्ञानवापी परिसर पहुंची और दूसरे दिन का सर्वे कार्य शुरू किया, जो शाम 5 बजे समाप्त होगा। मिश्रा शुक्रवार को दिनभर हुए सर्वे के दौरान सर्वेक्षण टीम के साथ थे। हालांकि शुक्रवार को हुए सर्वे कार्य में मुस्लिम पक्ष शामिल नहीं हुआ था।

इस बीच मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता तौहीद खान ने बताया कि शनिवार को जारी सर्वे कार्य के दौरान अधिवक्ता अखलाक और मुमताज सहित मुस्लिम पक्ष के 5 लोग एएसआई टीम के साथ मौजूद हैं। इससे पहले शुक्रवार देर रात इंतेजामिया मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव मोहम्मद यासीन ने एक पत्र जारी कर सर्वोच्च अदालत के फैसले का सम्मान करने और सर्वेक्षण में सहयोग करने की बात कही थी।

एएसआई के वैज्ञानिक सर्वे में सहयोग दिया जाएगा

यासीन ने कहा था कि एएसआई सर्वे पर स्थगन आदेश देने से माननीय सर्वोच्च न्यायालय के इनकार से उपजी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अंजुमन इंतजामिया मस्जिद ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि शीर्ष अदालत के निर्णय का सम्मान करते हुए ।

उन्होंने पत्र में कहा था, ”हम आशा करते हैं कि सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों का निष्पक्ष तरीके से पालन किया जाएगा और हमारी मस्जिद को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। साथ ही हमारे धार्मिक अधिकार शीर्ष अदालत के पूर्व के फैसले के अनुसार सुरक्षित रहेंगे।”

Gyanvapi ASI Survey Update

ज्ञानवापी एएसआई सर्वेक्षण अपडेट्स

इससे पहले, इलाहाबाद उच्च न्यायालय से हरी झंडी मिलने के बाद एएसआई की एक टीम कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार सुबह ज्ञानवापी परिसर में दाखिल हुई थी और सर्वेक्षण कार्य शुरू किया था। शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने भी सर्वेक्षण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। हालांकि, प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने एएसआई को सर्वेक्षण के दौरान परिसर में किसी भी तरह की तोड़फोड़ की कार्रवाई न करने का निर्देश दिया था।

वहीं, वाराणसी की अदालत ने काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद में वैज्ञानिक सर्वेक्षण को पूरा करने के लिए एएसआई को 4 सप्ताह का अतिरिक्त समय दिया था। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दूसरे दिन के सर्वेक्षण कार्य के लिए भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक सर्वेक्षण यह तय करने के लिए किया जा रहा है कि 17वीं शताब्दी में बनी इस मस्जिद का निर्माण एक हिंदू मंदिर के ढांचे के ऊपर तो नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : देश में 77 नए मामले सामने आए

यह भी पढ़ें : PGI Rohtak : अब बिना चीरा लगाए किया जा सकेगा पोस्टमार्टम

यह भी पढ़ें : CET Exam Updates : प्रदेश में सीईटी का एग्जाम अब 6 अगस्त को होगा, HSSC ने नोटिस जारी किया

यह भी पढ़ें : Manipur Violence Updates : पिता-पुत्र समेत तीन लोगों की हत्या, कर्फ्यू में ढील की अवधि घटाई

यह भी पढ़ें : Bulldozer Action in Nuh : नूंह में तोड़-फोड़ जारी, दूसरे दिन भी गिराईं 30 दुकानें और घर

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox