होम / Gyanvapi Survey Update : जांच में दो सीढ़ियां और दो कलश मिले

Gyanvapi Survey Update : जांच में दो सीढ़ियां और दो कलश मिले

• LAST UPDATED : August 8, 2023

India News (इंडिया न्यूज़ ), Gyanvapi, वाराणसी : ज्ञानवापी (Gyanvapi) मामले में पिछले 5 दिनों से हो रहे सर्वे के चलते पूरे उत्तर प्रदेश की राजनीति गर्म है, जिसके बाद इस मुद्दे में और गर्माहट देखने को मिल सकती है। ऐसी संभावना जताई जा रही है। बता दें कि सर्वे का पांचवा दिन सोमवार को समाप्त हो चुका है और आज छठा दिन है। हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने एक बड़ा दावा करते हुए बताया कि गुंबदों की जांच में दो सीढ़ियां और दो कलश मिले हैं। वहीं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम हर स्थान व बिंदु को ध्यान में रखकर जांच कर रही है। इतना ही नहीं, सैटेलाइट की भी मदद ली जा रही है।

गुंबद की थ्रीडी इमेजिंग से की जाएगी जांच

बता दें कि, अभी सावन मास के चलते श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ को मद्दे नजर रखते हुए सोमवार को ज्ञानवापी का सर्वे सुबह लगभग सवा ग्यारह बजे शुरू हुआ, जिसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच एएसआई की टीम ज्ञानवापी परिसर पहुंची और सर्वे को आगे बढ़ाया। जहां तीनों गुंबदों के ऊपरी, भीतरी और बाहरी हिस्से की जांच की गई। तहखाने के साथ ही पश्चिमी दीवार व परिसर के दूसरे हिस्सों में मशीन लगाकर जांच हुई।

हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने ये किया दावा

हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि टीम का ध्यान अभी गुंबद की जांच पर है। सीढ़ियां और कलश मिलने के बाद गुंबद की थ्रीडी इमेजिंग और मैपिंग की जा रही है। डिजिटल नक्शे में फोटोग्राफ को शामिल किया जा रहा है। इससे पहले टीम ने पश्चिमी दीवार पर बने निशान, रंगाई-पुताई में इस्तेमाल सामग्री, ईंट, पत्थर के टुकड़े, राख व ईंटों की जुड़ाई में इस्तेमाल सामग्री नमूने साक्ष्य जुटाए हैं। मिट्टी के नमूने भी लिए गए हैं। इसके जरिये भवन निर्माण की अवधि, उम्र आदि की जानकारी हासिल की जाएगी।

यह भी पढ़ें : PM Taunt on INDIA Gathbandhan : विपक्ष ‘अविश्वास’ से भरा हुआ है, इसे दिखाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है : मोदी

यह भी पढ़ें : Nuh Violence Updates : बुलडोजर एक्शन पर हाईकोर्ट की रोक

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox