Asian Games 2023 : हरियाणा के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का मनवा रहे लोहा

599
Asian Games 2023
एशियन गेम्स 2023

India News (इंडिया न्यूज), Asian Games 2023, चंडीगढ़ : चीन में चल रहे एशियन गेम्स में हरियाणा के खिलाड़ी अपना जलवा बिखेर रहे हैं। अब तक भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 84 मेडल अपना कब्जा जमाया है, इनमें 21 मेडल हरियाणा के नाम हैं। 7 गोल्ड, 3 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल लेकर हरियाणा के खिलाड़ी देश की पदक तालिका में काफी आगे बने हुए हैं। महिला हो या पुरुष खिलाड़ी हर खेल में प्रदेश के युवा छाए हुए हैं।

अंबाला के सरबजोत ने 10 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में जीता स्वर्ण

एशियन गेम्स में जेवलिन थ्रो में वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। पानीपत के रहने वाले नीरज चोपड़ा ने सीज़न के सर्वश्रेष्ठ 88.88 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता। निशानेबाजी में हरियाणा के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में फरीदाबाद के शिवा नरवाल ने गोल्ड मेडल जबकि अंबाला ज़िले के रहने वाले सरबजोत सिंह ने 10 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में स्वर्ण पदक और मिक्स्ड में सिल्वर पदक हासिल किया।

25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल में फरीदाबाद के आदर्श सिंह ने टीम इवेंट में ब्रॉन्ज और करनाल के अनीश भानवाला ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। वहीं 25 मीटर स्पोट्स पिस्टल में फरीदाबाद की रिदम सांगवान और झज्जर की मनु भाकर ने गोल्ड पर निशाना साधा। शूटिंग में ही 10 मीटर एयर पिस्टल में झज्जर की पलक ने व्यक्तिगत श्रेणी में गोल्ड और टीम इवेंट में सिल्वर मेडल हासिल किया। इसी स्पर्धा में कुरुक्षेत्र की रमिता ने टीम इवेंट में सिल्वर और व्यक्तिगत श्रेणी में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया।

क्रिकेट में भारतीय महिला टीम ने गोल्ड पर कब्जा जमाया

वहीं आपको बता दें कि क्रिकेट में भारतीय महिला टीम ने गोल्ड पर कब्जा जमाया, इस टीम में रोहतक की शैफाली वर्मा शामिल थीं। वहीं यमुनानगर के गांव शाहपुर के युवा खिलाड़ी परमिंदर सिंह ने रोइंग क्वाड्रपल स्कल में कांस्य पदक जीता। पंचकूला के आर्यन पाल सिंह घुमन ने पुरुषों की 3000 मीटर स्पीड स्केटिंग रिले रेस में कांस्य पदक जीता है।

एथलेटिक्स में सोनीपत की सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल जबकि महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में फरीदाबाद की प्रीति लांबा ने कांस्य पदक अपने नाम किया। इसके अलावा रोहतक की प्रीति पंवार ने बॉक्सिंग में 54 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। वहीं रोहतक के ही परवीन हुड्डा ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। साथ ही हिसार के नरेंद्र बेरवाल ने बॉक्सिंग में 92 प्लस किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। कुश्ती में सोनीपत के सुनील कुमार ने 87 किलो भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

यह भी पढ़ेँ : Neeraj Chopra ने फिर कर दिखाया कमाल, गोल्ड पर किया कब्जा