होम / Heat Wave : गर्मी का कहर : 36 घंटों में दो बच्चों समेत 20 की मौत

Heat Wave : गर्मी का कहर : 36 घंटों में दो बच्चों समेत 20 की मौत

• LAST UPDATED : June 18, 2024
  • 7 लोगों ने उपचार के दौरान दम तोड़ा, 13 को बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया, मृत घोषित
  • डॉक्टरों ने लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Heat Wave : हीट वेव जानलेवा हो चली है। जनपद में बीते 36 घंटों के दौरान एक बच्ची समेत 20 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 12 लोग बेहोशी की हालत में अस्पताल लाए गए थे, लेकिन अस्पताल पहुंचने तक उनकी मौत हो गई। पांच लोगों की उपचार के दौरान मौत हुई। इनमें अधिकांश को हीट वेव का शिकार बताए जा रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में हीट वेव और डायरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। डॉक्टर लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दे रहे हैं। धूप में बाहर नहीं नहीं निकलने से लेकर खानपान में बदलाव के लिए भी कहा जा रहा है।

Heat Wave

Heat Wave

Heat Wave : दो बड़े अस्पतालों में 20 लोगों की मौत

पिछले 36 घंटों के दौरान जिले के दो बड़े अस्पतालों में 20 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में 7 महीने की बच्ची से लेकर 70 वर्षीय बुजुर्ग तक शामिल हैं। सोमावार को 10 लोगों की मौत हुई और मंगलवार देर शाम तक एक 9 साल के बच्चे समेत 10 लोगों की जान चली गई। जय प्रकाश (65) को सोमवार को कमजोरी और सांस लेने में परेशानी के चलते एमएमजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और मंगलवार को उपचार के दौरान उन्होंने दम  तोड़ दिया।

सिद्धार्थ विहार में रहने वाले अवनीश पांडे (50) मंगलवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया और कुछ ही देर में उनकी मौत हो गई। अमन कॉलोनी में रहने वाले मोहम्मद रफीक (60) को भी मंगलवार को गंभीर हालत में एमएमजी अस्पताल लाया गया था, जहां उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। वसुंधरा सेक्टर-4 की झुग्गियों में रहने वाले मोहम्मद इम्तियाज (9) को उल्टी और पेट में दर्द होने पर गंभीर हालत में मंगलवार को एमएमजी अस्पताल लाया गया था, लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया, अस्पताल में जांच के बाद इम्तियाज को मृत घोषित कर दिया गया।

Heat Wave

Heat Wave

विजयनगर में रहने वाली सावित्री (60) रो उल्टी-दस्त की शिकायत पर मंगलवार को कंबाइंड अस्पताल लाया गया था, लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो चुकी थी। इसके अलावा देव नारायण (58) और चार अज्ञात को सड़क पर बेहोशी की हालत में मिलने पर एमएमजी अस्पताल पहुंचाया गया था, लेकिन जांच के बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों के अनुसार इन सभी मरीजों को गर्मी के कारण बीमारी हुई थी। इसके अलावा सोमवार को परी (7 माह), डॉली (24), रमेश चंद्र (70), देवेश (50), राजवती (65), अनिल सिंह (55) की मौत हो गई थी।

सोमवार को भी चार अज्ञातों को सड़क पर बेहोश मिलने पर एमएमजी अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन जांच के बाद चारों को मृत घोषित कर दिया गया। डॉक्टरों के अनुसार गर्मी या हीट वेव के कारण सभी बेहोश हुए हो सकते हैं और समय से उपचार नहीं मिलने पर उनकी मौत हो गई। सही कारण  जानने के लिए शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

कड़ी धूप में बाहर न निकलें

एमएमजी अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ. संतराम वर्मा का कहना है कि इन दिनों तापमान काफी ज्यादा है और हीट वेव चल रही है। ऐसे में दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। घर से निकलते समय पेट खाली न हो और पानी पीकर निकले। सिर को ढक कर रखें। यदि चक्कर या कमजोरी का आभास हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और ओआरएस, शिकंजी या नमक चीनी का घोल पिएं। कोल्ड ड्रिंक, कॉफी और ज्यादा ठंडा पानी पीने से बचें।

ऐसे बरतें सावधानी

  1. दोपहर में 12 से 3 बजे के बीच धूप में न जाएं।
  2. खड़े वाहनों में  बच्चों और जानवरों को न छोड़ें।
  3. गहरे रंग और टाइट कपड़े पहनने से बचें।
  4. प्रयास करें कि पूरे और हल्के कपड़े पहने।
  5. तापमान अधिक होने पर ज्यादा मेहनत वाले काम से बचें।
  6. रसोई में खाना बनाते समय खिड़की, दरवाजे खुले रखें।
  7. शराब, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक का उपयोग कम करें, ये डीहाइड्रेट करते हैं।
  8. प्रत्येक बीस मिनट में पर पानी जरूर पिएं।

यह भी पढ़ें : Vegetable Price in Hot Weather : प्रदेश में बढ़ती गर्मी से जीवन बेहाल, थाली से सब्जियां हुई गायब

यह भी पढ़ें : Haryana Severe Heat : प्रदेेशभर में गर्मी का कहर, 6 जिलों में लू का रेड अलर्ट

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox