होम / IECC Complex Inauguration : प्रधानमंत्री ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ की पूजा-अर्चना

IECC Complex Inauguration : प्रधानमंत्री ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ की पूजा-अर्चना

• LAST UPDATED : July 26, 2023
  • सिडनी के ओपेरा हाउस से डेढ़ गुना बड़ा

India News (इंडिया न्यूज़), IECC Complex Inauguration, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को शाम 6.30 बजे राजधानी स्थित प्रगति मैदान में इंटरनेशनल एग्जीबिशन-कम-कन्वेंशन सेंटर (IECC) राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इससे पहले उन्होंने सुबह परिसर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की। अधिकारियों के मुताबिक, यह परिसर देश में अन्‍तरराष्‍ट्रीय बैठकों, सम्‍मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्‍वस्‍तरीय बुनियादी ढांचा के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर आधारित है।

परिसर पर आई 2,700 करोड़ रुपए की लागत

इस परियोजना को लगभग 2,700 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया गया है। लगभग 123 एकड़ के भू-भाग में तैयार यह परिसर देश के सबसे बडे़ बैठक, सम्‍मेलन और प्रदर्शनी केन्‍द्र के रूप में विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार शाम इसका उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर वह भारत की अध्यक्षता में हो रही जी-20 बैठकों पर एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा।

आयोजनों के लिए उपलब्‍ध स्‍थान के मामले में यह परिसर विश्‍व के शीर्ष प्रदर्शनी और सम्‍मेलन केंद्रों में से एक है। इसमें सम्‍मेलन केंद्र, प्रदर्शनी हॉल और एम्‍फीथियेटर सहित कई अत्‍याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं। इस सम्‍मेलन केंद्र को प्रगति मैदान परिसर के केंद्र स्थल के रूप में विकसित किया गया है। इस परिसर में बहुउद्देश्‍यीय हॉल और प्‍लेनरी हॉल की संयुक्‍त क्षमता 7,000 लोगों की है, जो ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस से अधिक है। इसके शानदार एम्‍फीथियटर में 3,000 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है।

यह भी पढ़ें : CM on Replanting Paddy : धान की दोबारा रोपाई करने वाले किसानों को भी मिलेगा मुआवजा : मनोहर लाल

यह भी पढ़ें : Big Accident in Bahadurgarh : केएमपी पर कार को कैंटर ने मारी टक्कर, परिवार के 4 सदस्यों की मौत

यह भी पढ़ें : ED Raid on Congress MLA House : समालखा कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छौक्कर के आवास पर छापा

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox