India Corona Updates : देश में आज कोरोना वायरस के 475 नए मामले

1515
India Corona Updates
देश में आज कोरोना वायरस के 475 नए मामले

India News (इंडिया न्यूज), India Corona Updates, नई दिल्ली : भारत में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 475 नए मामले सामने आए हैं, जिससे उपचाराधीन मरीजों की संख्या 3,919 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह 8 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान 6 संक्रमितों की मौत हुई है, जिसमें कर्नाटक के तीन, छत्तीसगढ़ के 2 और असम का एक मरीज शामिल है।

पिछले साल पांच दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक आ गई थी, लेकिन ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप के कारण मामलों में तेजी आई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पांच दिसंबर के बाद 31 दिसंबर, 2023 को 841 नए मामले सामने आए जो मई 2021 में दर्ज किए गए उच्चतम मामलों का 0.2 प्रतिशत था।

कई लोग घर पर ही करा रहे इलाज

कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों में से तकरीबन 92 प्रतिशत मरीज घर पर ही रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं। इस संबंध में सूत्रों ने कहा, ‘‘मौजूदा समय में उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि ‘जेएन.1’ उपस्वरूप की वजह से न तो नए मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है और न ही अस्पताल में भर्ती होने वालों संक्रमितों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है और न ही मृत्यु दर में वृद्धि हो रही है।’’

भारत ने पूर्व में कोविड-19 की तीन लहरें देखी हैं जिसमें अप्रैल-जून 2021 में डेल्टा लहर के दौरान दैनिक नए मामलों और मौतों की सबसे अधिक घटनाएं दर्ज की गईं। संक्रमण के चरम पर होने के दौरान सात मई, 2021 को 4,14,188 नए मामले दर्ज किए गए और इस दिन 3,915 संक्रमितों की मौत हुई थी।

अभी तक इतने लोग संक्रमण की चपेट में आए

वर्ष 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग चार वर्ष में देशभर में कोरोना वायरस से लगभग साढ़े चार करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं तथा इससे 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अब तक संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक हो गई है और इस संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : Land For Job Case Update : लालू की एक और पुत्री समेत 7 को बनाया आरोपी; सुनवाई 16 को

यह भी पढ़ें : Bilkis Bano Gangrape Case Hearing : गुजरात सरकार को रिहाई का फैसला लेने का कोई अधिकार नहीं

यह भी पढ़ें : International Women Summit in Faridabad : महिला सेफ्टी व अधिकारों पर होगा मंथन, दुनियाभर से शिरकत करेंगी बड़ी हस्तियां