India Won ICC T20 World Cup : भारतीय टीम की विराट जीत : 17 साल के बाद जीता टी-20 वर्ल्ड कप

34
India Won ICC T20 World Cup
भारतीय टीम की विराट जीत : 17 साल के बाद जीता टी-20 वर्ल्ड कप
  • देश में दिवाली सा माहौल
  • जैसे ही टीम इंडिया ने मैच जीता तो स्टेडियम में ”वंदे मातरम-मां तुझे सलाम” के बोल गूंजने लगे, छलके ख़ुशी के आंसू

India News Haryana (इंडिया न्यूज), India Won ICC T20 World Cup : भारत ने दूसरी बार आईसीसी टी20 विश्व कप के खिताब अपने नाम कर लिया है। उल्लेखनीय है कि बारबाडोस में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में सात रन से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 176 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 169 रन बना सकी। आज टी20 विश्व कप 2024 का खिताबी मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। भारत ने अजेय रहते हुए चैंपियनशिप जीती है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 169 रन ही बना सकी।

India Won ICC T20 World Cup
India Won ICC T20 World Cup

India Won ICC T20 World Cup : सूर्या कुमार ने लपका शानदार कैच

रोहित शर्मा की टीम ने वो सपना पूरा कर दिया, जिसका 11 साल से पूरा होने का इंतजार था। साउथ अफ्रीका 177 का टारगेट आसानी से पूरा कर रही थी। लेकिन, गेंदबाजों को ये मंजूर नहीं था। साउथ अफ्रीका के हाथों से जीत छीन ली। टी-20 वर्ल्ड कप इंडिया का है। जीत का हीरो कोई एक नहीं पूरी इंडियन टीम है। सूर्यकुमार का वो कैच तो शायद दशकों तक याद रखा जाएगा, जिसकी बदौलत मिलर पवेलियन लौटे।

बारबडोस से स्टेडियम में इंडिया ने पहले बैटिंग चुनी थी। पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे। कोहली ने 72 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेली। शिवम दुबे ने तेज रफ्तार से 27 रन बनाकर स्कोर 176 तक पहुंचाया। साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने एक-एक विकेट लिया।

जवाबी पारी में साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बना सकी। हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए, जबकि डी कॉक ने 31 बॉल पर 39 रन की पारी खेली। ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 बॉल पर 31 और मिलर ने 17 बॉल पर 21 रन का योगदान दिया।

भावुक हुए इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी

वहीं इस जीत के साथ ही स्टेडियम में खुशी की लहर दौड़ गई और इस दौरान स्टेडियम में बजे एक गाने ने लोगों को और भी भावुक कर दिया। जैसे ही टीम इंडिया ने मैच जीता तो स्टेडियम में ‘वंदे मातरम (मां तुझे सलाम)’ के बोल गूंजने लगे। एआर रहमान द्वारा तैयार किए गए इस गाने को सुनने के बाद, इंडियन क्रिकेट टीम के सारे खिलाड़ी और ज्यादा भावुक दिखे।

साथ ही, दर्शकों के भी खुशी के आंसू छलक पड़े। मैच के बाद, सब खुशी से झूम उठे। जीत के बाद एक तरफ जहां इंडियन क्रिकेटर हार्दिक पांड्या के आंसू नहीं रुक रहे थे, तो वहीं दूसरी तरफ दर्शक भी खुशी के आंसू नहीं रोक पाए। 29 जून 2024 भारत के लिए सबसे खुशी का दिन साबित हुआ। जैसे ही भारत ने रोमांचक मैच जीता, देशभर में लोगों ने खुशी में पटाखे फोड़ने शुरू कर दिए।

India Won ICC T20 World Cup
India Won ICC T20 World Cup

चल गया हार्दिक का जादू

अलबत्ता एक वक्त ऐसा लग रहा था कि मैच टीम इंडिया के हाथ से निकल गई, तभी 17वें ओवर में तेज गेंदबाज जसप्रीत सिंह बुमरा ने कमाल कर दिया। 17वें ओवर के बाद, मैच में टीम इंडिया की वापसी होनी शुरू हुई और फिर आखिरी ओवर में हार्दिक का जादू चला और उन्होंने मैच विनिंग ओवर के साथ दर्शकों का दिल जीत लिया।

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया का हाल बेहाल