International Yoga Day 2024 : आज पूरी दुनिया योग की शक्ति को मान रही : पीएम मोदी

49
International Yoga Day 2024
आज पूरी दुनिया योग की शक्ति को मान रही : पीएम मोदी
  • बारिश के चलते समारोह स्थल को बदलना पड़ा 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), International Yoga Day 2024 : विश्वभर में आज अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में श्रीनगर के एसकेआईसीसी में भी 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, जहां देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने योग किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया योग की शक्ति को मानती है। विश्व योग को वैश्विक भलाई के लिए एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देखता है। यह लोगों को अतीत के बोझ को ढोए बिना वर्तमान में जीने में मदद करता है।

International Yoga Day 2024 : विश्व योग को वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देख रहा

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘विश्व योग को वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देख रहा है। जब हम अंदर से शांत होते हैं तो हम दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव भी डाल सकते हैं। योग समाज में सकारात्मक बदलाव के नए तरीके बना रहा है। आज विश्वभर में योग करने वालों की संख्या में बढ़ौत्तरी होती जा रही है और यह दिनचर्या उनके दैनिक जीवन का हिस्सा बनती जा रही है।

कई देशों में योग लोगों के दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुका

वहीं पीएम नेसऊदी अरब, मंगोलिया, तुर्कमेनिस्तान और जर्मनी का उदाहरण देते हुए कहा कि “कई देशों में योग लोगों के दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुका है। ध्यान का यह प्राचीन रूप वहां तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। पीएम ने 101 साल की फ्रांसीसी महिला चार्लोट चोपिन का भी जिक्र किया, जिन्हें अपने देश में योग को लोकप्रिय बनाने में उनकी सेवाओं के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

पहले यहां तय था प्राेग्राम

आपको जानकारी दे दें कि डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) के परिसर में पहले मुख्य समारोह का आयोजन होना तय था, लेकिन सुबह हुई तेज बारिश के चलते कार्यक्रम को एसकेआईसीसी के हॉल में शिफ्ट किया गया।

इसके बाद डल झील के किनारे उपस्थित लोगों ने प्रधानमंत्री के साथ योग कर यादगार पलों के साक्षी बने। पीएम ने कहा कि आज सेना से लेकर खेल जगत तक योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों और अंतरिक्ष परियोजनाओं पर काम करने वाले लोगों को भी योग का प्रशिक्षण दिया जाता है क्योंकि इससे उत्पादकता के साथ-साथ सहनशीलता भी बढ़ती है।

जम्मू कश्मीर में योग हो रहा लोकप्रिय

उन्होंने कहा कि कई जेलों में कैदियों को भी योग सिखाया जाता है ताकि वे सकारात्मक चीजें सोच सकें। पीएम मोदी ने इस बात पर संतोष जताया कि जम्मू-कश्मीर के लोग भी योग को अपना रहे हैं जिससे केंद्र शासित प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र को मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : Fake Passports And Identities : दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से67 वर्षीय व्यक्ति के वेश में एक 24 वर्षीय युवक को किया गिरफ्तार