Lok Sabha Speaker Om Birla ने जताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सदन के सभी सदस्यों का आभार

21
Lok Sabha Speaker Om Birla
Lok Sabha Speaker Om Birla ने जताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सदन के सभी सदस्यों का आभार
  • कहा- फिर से सदन के अध्यक्ष के रूप में मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए भी मैं सभी का आभारी हूं

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Speaker Om Birla : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री मोदी, सदन के सभी सदस्यों को मुझे फिर से सदन के अध्यक्ष के रूप में दायित्व निर्वहन करने का अवसर देने के लिए सबका आभार व्यक्त करता हूं…मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए भी मैं सभी का आभारी हूं…” लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा “यह 18वीं लोकसभा लोकतंत्र का विश्व का सबसे बड़ा उत्सव है। अन्य चुनौतियों के बावजूद 64 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ चुनाव में भाग लिया।

Lok Sabha Speaker Om Birla : लोगों की अपेक्षाएं, आशाएं और आकांक्षाएं बढ़ी

मैं सदन की ओर से उनका और देश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं। निष्पक्ष, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव प्रक्रिया संचालित करने के लिए और दूर-दराज के क्षेत्रों में भी एक भी वोट पड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा किए गए प्रयासों के लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार बनी है। पिछले एक दशक में लोगों की अपेक्षाएं, आशाएं और आकांक्षाएं बढ़ी हैं। इसलिए, यह हमारा दायित्व बनता है कि उनकी अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को प्रभावी तरीके से पूरा करने के लिए हम सामूहिक प्रयास करें।”

इमरजेंसी ने नागरिकों का जीवन तबाह कर दिया था

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, “इमरजेंसी ने भारत के कितने ही नागरिकों का जीवन तबाह कर दिया था, कितने ही लोगों की मृत्यु हो गई थी। इमरजेंसी के उस काले कालखंड में, कांग्रेस की तानाशाह सरकार के हाथों अपनी जान गंवाने वाले भारत के ऐसे कर्तव्यनिष्ठ और देश से प्रेम करने वाले नागरिकों की स्मृति में हम दो मिनट का मौन रखते हैं।”

युवा पीढ़ी को लोकतंत्र के इस काले अध्याय के बारे में जरूर जानना चाहिए

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, “1975 में आज के ही दिन तब की कैबिनेट ने इमरजेंसी का पोस्ट-फैक्टो रेटिफिकेशन किया था, इस तानाशाही और असंवैधानिक निर्णय पर मुहर लगाई थी। इसलिए अपनी संसदीय प्रणाली और अनगिनत बलिदानों के बाद मिली इस दूसरी आजादी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए, आज ये प्रस्ताव पास किया जाना आवश्यक है। हम ये भी मानते हैं कि हमारी युवा पीढ़ी को लोकतंत्र के इस काले अध्याय के बारे में जरूर जानना चाहिए।”

आपातकाल लगाने के निर्णय की कड़े शब्दों में निंदा

आज लोकसभा में आपातकाल पर पेश किए गए प्रस्ताव पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, “ये सदन 1975 में देश में आपातकाल (इमरजेंसी) लगाने के निर्णय की कड़े शब्दों में निंदा करता है। इसके साथ ही हम, उन सभी लोगों की संकल्पशक्ति की सराहना करते हैं, जिन्होंने इमरजेंसी का पुरजोर विरोध किया, अभूतपूर्व संघर्ष किया और भारत के लोकतंत्र की रक्षा का दायित्व निभाया।”

यह भी पढ़ें : Jammu Kashmir Doda Encounter : सुरक्षाबलाें और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 दहशतगर्द ढेर

यह भी पढ़ें : Amit Shah Haryana Visit : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 29 को हरियाणा में