होम / National Education Policy : देश के 14 हजार सरकारी स्कूल बनेंगे स्मार्ट : नरेंद्र मोदी

National Education Policy : देश के 14 हजार सरकारी स्कूल बनेंगे स्मार्ट : नरेंद्र मोदी

• LAST UPDATED : July 29, 2023
  • PM श्री योजन के तहत दी जाने वाली राशि की पहली किस्त जारी

India News (इंडिया न्यूज़), National Education Policy, नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान अखिल भारतीय शिक्षा समागम में पहुंचे जहां उन्होंने प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएमश्री) योजना के तहत स्कूलों के लिए धनराशि की पहली किस्त जारी की।

इस राशि से देश के 14 हजार सरकारी स्कूल स्मार्ट बनेंगे। बता दें कि आज केंद्र की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 के 3 साल पूरे हो गए हैं और केंद्र सरकार इसका जश्न मना रही है। इसी उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मोदी ने अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम दो दिन चलेगा।

शिक्षा से ही देश की तकदीर बदलेगी

प्रधानमंत्री ने उद्घाटन अवसर पर शिक्षक और बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के 3 साल भी पूरे हो रहे हैं और शिक्षा से ही देश की तकदीर बदलेगी। उन्होंने कहा कि देशभर के बुद्धिजीवियों, शिक्षाविदों और अध्यापकों ने नई शिक्षा नीति को एक मिशन के रूप में लेकर आगे भी बढ़ाया है और आज मैं उन सभी का भी धन्यवाद करता हूं।

तीन साल पहले हमारे सामने था एक बड़ा कार्यक्षेत्र

पीएम कहा कि जब युग बदलने वाले परिवर्तन होते हैं तो वे अपना समय लेते हैं। हमने तीन साल पहले जब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ऐलान किया था तो हमारे सामने एक बहुत बड़ा कार्यक्षेत्र था, लेकिन आप सभी (शिक्षक और बच्चे) ने एनईपी को लागू करने के लिए जो कर्तव्यभाव व समर्पण दिखाया वह वाकई ही अभिभूत करने के साथ नया विश्वास पैदा करने वाला है। एनईपी को सफल बनाने के लिए आप सभी ने खुले मन से नए विचारों और प्रयोगों को स्वीकार करने का साहस दिखाया है जिसके लिए मैं आपका आभार प्रकट करता हंू।

विद्या के लिए विमर्श, शिक्षा के लिए संवाद जरूरी

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि यह शिक्षा ही है जो देश की तकदीर बदलने की ताकत रखती है। उन्होंने कहा, जिस लक्ष्य को लेकर देश आगे बढ़ रहा है, उसे हासिल करने में शिक्षा की अहम भूमिका है और आप यानी शिक्षक और बच्चे इसके प्रतिनिधि हैं।

मोदी ने यह भी कहा कि मेरे लिए भी अखिल भारतीय शिक्षा समागम का हिस्सा बनना एक महत्वपूर्ण अवसर है। पीएम ने कहा कि विद्या के लिए विमर्श जरूरी होता है। वहीं शिक्षा के लिए संवाद जरूरी होता है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि अखिल भारतीय शिक्षा समागम के इस सत्र के जरिए हम विचार व विमर्श की अपनी परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। अखिल भारतीय शिक्षा समागम में मौजूद छोटे-छोटे बच्चों से प्रधानमंत्री ने बातचीत भी की। कई बच्चे कन्वेंशन सेंटर में गेम खेल रहे थे।

अखिल भारतीय शिक्षा समागम के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदर्शनी देखी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में यहां आयोजित अखिल भारतीय शिक्षा समागम के उद्घाटन से पहले शनिवार को एक प्रदर्शनी देखी। प्रधानमंत्री ने इस दौरान छात्रों से भी बातचीत की। योजना के तहत केंद्र एवं राज्य सरकारों के साथ ही स्थानीय निकायों द्वारा प्रबंधित स्कूलों में से मौजूदा स्कूलों को मजबूत करके 14,500 से अधिक पीएम श्री स्कूलों की स्थापना का प्रावधान है।

ये स्कूल छात्रों को इस तरह से पोषित करेंगे कि वे राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 द्वारा परिकल्पित न्यायसंगत, समावेशी और बहुलवादी समाज के निर्माण के लिए योगदान देने वाले नागरिक बनें। इस अवसर पर प्रधानमंत्री 12 भारतीय भाषाओं में अनुदित शिक्षा और कौशल पाठ्यक्रम की पुस्तकों का विमोचन भी करेंगे। यह दो दिवसीय समागम प्रगति मैदान के ‘भारत मंडपम’ में आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Covid 19 Update : भारत में कोविड-19 के 50 नए मामले सामने आए

यह भी पढ़ें : Buldhana Bus Accident : बुलढाणा में भीषणा हादसा, दो बसों की आमने-सामने टक्कर में 7 की मौत

यह भी पढ़ें : Bomb Information In Rajdhani Express : जम्मू तवी के लिए चली राजधानी एक्सप्रेस में बम की सूचना पर हड़कंप

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox