होम / PM Modi’s Speech after Result : यह सबका साथ-सबका विकास के मंत्र की जीत : नरेंद्र मोदी

PM Modi’s Speech after Result : यह सबका साथ-सबका विकास के मंत्र की जीत : नरेंद्र मोदी

• LAST UPDATED : June 5, 2024
  • बोले- हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ और आगे बढ़ेंगे

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM Modi’s Speech after Result : देशभर में देर शाम तक लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजे आ गए हैं और 543 में से 542 सीटों के लिए मंगलवार को मतगणना में भाजपा की नेतृत्व वाली एनडीए को 292 सीटें और कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को 233 सीटें मिलीं। 292 में से भाजपा को ने अपने दम पर 240 सीटों पर कब्जा किया लेकिन यह बहुमत के आंकड़े 272 से 32 सीट पीछे है। अब एनडीए की सरकार बनेगी। आपको बता दें कि सन् 2014 में अकेले भाजपा को 278 और 2019 में 303 सीटें मिली थीं।

PM Modi’s Speech after Result : मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा भाजपा मुख्यालय

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए की जीत के बाद भाजपा मुख्यालय पहुंचे। इस दौरान अपने भाषण में भाजपा व एनडीए को वोट डालने के लिए उन्होंने देश की जनता का आभार जताया। साथ ही पीएम ने दावा किया कि लगातार तीसरी बार उनकी सरकार बनना तय है। उन्होंने कहा, यह सबका साथ-सबका विकास के मंत्र की जीत है। ये 140 करोड़ भारत की जीत है। लोगों ने मोदी-मोदी के नारे भी लगाए।

देश की जनता ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया

पीएम मोदी ने चुनाव नतीजों के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा- देश की जनता ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है और इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए लोगों को मेरा नमन। मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे।

आज एनडीए और इंडिया की अहम बैठकें

राष्ट्रपति भवन में शपथ की तैयारियां शुरू हो गई हैं। दिल्ली में आज एनडीए और इंडिया की अहम बैठकें होने जा रही हैं। एनडीए की बैठक में जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे। पीएम मोदी ने उन्हें बुलाया है क्योंकि दोनों नेता (नीतीश और नायडू) किंगमेकर की भूमिका हो सकते हैं। अगर वे एनडीए को समर्थन देना जारी रखते हैं तो बीजेपी की सरकार बनने से कोई नहीं रोक सकता। वहीं इंडिया गठबंधन की बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यह जानकारी दी है।

इंडिया गठबंधन की बैठक में सरकार बनाने पर फैसला आज : राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, बुधवार को इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक है और गठबंधन के नेता जो तय करेंगे, वही अंतिम निर्णय होगा। उन्होंने कहा, कांग्रेस अकेली नहीं है, हमारे साथ कई अन्य दल हैं। हम सरकार बनाने पर अपने साथियों और सहयोगियों के साथ बात करने के बाद ही निर्णय लेंगे। रायबरेली या वायनाड, कहां से रहेंगे, इस सवाल के जवाब पर राहुल ने कहा, सोचकर फैसला लेंगे। उन्होंने कहा, दोनों जगह की जनता ने बहुत प्यार दिया है।

‘इंडिया’ ने नीतीश को दिया डिप्टी पीएम पद का आफर!

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन की ओर से डिप्टी पीएम पद का आॅफर दिया गया है। जेडीयू एमएलसी खालिद अनवर ने यह बात कही है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार से बेहतर पीएम कौन हो सकता है। जेडीयू बिहार में बीजेपी की सहयोगी है। अब नीतीश पर निर्भर करता है कि वह किस तरफ रहेंगे।

चुनाव आयोग की वेबसाइट में रात 2 बजे तक की जानकारी

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक रात 2 बजे तक बीजेपी को 240, कांग्रेस को 99, समाजवादी पार्टी को 37, टीएमसी को 29, डीएमके को 22, टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, शिवसेना यूटीबी को 9, एनसीपी शरद पवार को 7, आरजेडी को चार, लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास को 5, और शिवसेना शिंदे को 7 सीटों पर जीत मिल चुकी थी।

यह भी पढ़ें : Nitish Kumar-Tejashwi Yadav : एक ही फ्लाइट से दिल्ली रवाना हुए सीएम नीतीश और तेजस्वी यादव

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox