Hathras Accident : हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

18
Hathras Accident
हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़, 100 से ज्यादा लोगों की मौत
  • अत्यधिक भीड़ होने की वजह से मची भगदड़
  • बढ़ता जा रहा है मरने वालों का आंकड़ा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Hathras Accident : उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ से करीब 100 से लोगों की मौत हो गई, और सूत्रों के मुताबिक ये आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस घटना से पूरे देश सहम गया है। एटा में मेडिकल कॉलेज में लाशों का ढेर लग गया। अपनों के लिए परिवार रोते हुए दिखे जिसे देख हर किसी का दिल दहल गया।

वहीं ड्यूटी पर तैनात एक पुलिस जवान लाशों का ढेर देख नहीं पाया और उसे हार्ट अटैक आ गया। इससे उसकी मौत हो गई। पुलिस जवान क्यीआरटी अवागढ़ में तैनात था। उसे मेडिकल कॉलेज आपात ड्यूटी पर बुलाया गया। वही लाशें देखकर घबरा गया और उसे हार्ट अटैक आ गया। सिपाही मूल रूप से अलीगढ़ जिले के बन्ना देवी थाना क्षेत्र के सिद्धार्थनगर का रहने वाला था।

Hathras Accident : सत्संग में भगदड़

जानकारी मुताबिक हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को भगदड़ मच गई, जिसमें 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी। एटा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि यह घटना पुलराई गांव में सत्संग में हुई, जिसमें शामिल होने के लिये बड़ी संख्या में लोग आए थे।

जिलाधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि घटना में अब तक 50 से 60 लोगों की मौत होने की जानकारी मिली है। इस बीच, कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने एटा के अस्पताल में 60 से अधिक शव लाए जाने का दावा किया। पीड़ितों को मृत अवस्था में या बेहोशी की हालत में ट्रकों तथा अन्य वाहनों में लाद कर सिकंदराराऊ ट्रामा सेंटर लाया गया। शवों को स्वास्थ्य केंद्र के बाहर रखा गया, जहां लोगों की भारी भीड़ एकत्र हो गई।

Hathras Accident
Hathras Accident

शिक्षा मंत्री को सीएम योगी ने घटना स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। मुख्यमंत्री ने आपपास के जिला अधिकारियों को घटना अस्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं। एडीजी आगरा, घटना स्थल पर पहुंच गई है। सराकर ने घटना की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है। उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री को सीएम योगी ने घटना स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताई संवेदना

वहीं प्रत्यक्षदर्शी शकुंतला देवी ने ‘पीटीआई-वीडियो’ को बताया कि सत्संग खत्म होने के बाद लोग जब आयोजन स्थल से निकल रहे थे, तो उसी समय भगदड़ मची। उन्हेांने बताया कि लोग एक दूसरे के ऊपर गिरते चले गए। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भगदड़ की घटना में लोगों की हुई मौत को ‘हृदय विदारक’ बताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

मुर्मू ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा,‘‘उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों सहित कई श्रद्धालुओं की मौत की खबर हृदय विदारक है। मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं, जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं।”

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में एक सत्संग समारोह के दौरान भगदड़ मचने की घटना में लोगों की मौत पर दुख जताते हुए पीड़ितों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा के जवाब के दौरान कहा, ‘‘ चर्चा के बीच मुझे अभी एक दुखद खबर दी गई है।

उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक कार्यक्रम में भगदड़ मचने से कई लोगों की दुखद मृत्यु की सूचना आ रही है। मैं मृतकों के प्रति अपनी संवेदना (शोक) व्यक्त करता हूं। मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।” इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों के लिये दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिये 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की।

Hathras Accident
Hathras Accident

अत्यधिक भीड़ होने की वजह से हुई भगदड़

सिकंदराराऊ थाने के एसएचओ आशीष कुमार ने कहा कि भगदड़ वस्तुत: अत्यधिक भीड़ होने की वजह से हुई। सत्संग में शामिल होने के लिये अपने परिवार के साथ जयपुर से आयी एक महिला ने बताया कि सत्संग के समापन के बाद लोग एकदम से बाहर निकलने लगे, जिससे भगदड़ मच गयी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं।

सिकंदराराऊ के विधायक वीरेंद्र सिंह राणा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि एक दिवसीय सत्संग सुबह मंगलवार से शुरू हुआ था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। योगी ने अपर पुलिस महानिदेशक (आगरा) और आयुक्त (अलीगढ़) के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं।

अखिलेश और मायावती ने भी जताया खेद

सपा के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को भगदड़ की घटना में हुई लोगों की मौत पर गहरा शोक प्रकट किया है।

सपा की ओर से जारी एक बयान के अनुसार यादव ने हाथरस में सत्संग में भगदड़ मचने से बड़ी संख्या में हुई लोगों की मौत पर गहरा शोक जताया है। यादव ने घायलों को तत्काल अच्छी से अच्छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है। मायावती ने “एक्स” पर पोस्ट किया “ उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में काफी संख्या में लोगों की हुई मौत अति-दुःखद। सरकार इनकी जांच कर उचित कार्रवाई तथा पीड़ित परिवारों की आर्थिक मदद करे।”

यह भी पढ़ें : Commercial Cylinder Price Slashed : कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 31 रुपए घटे

यह भी पढ़ें : Sidhu Moosewala Murder Issue : लुधियाना के सांसद अमरिंदर सिंह ने संसद में उठाया सिद्धू मूसेवाला के मर्डर का मुद्दा