होम / SYL Canal Dispute : सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को मानने से इनकार कर अड़ियल रवैया अपना रही पंजाब सरकार : मनोहर लाल

SYL Canal Dispute : सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को मानने से इनकार कर अड़ियल रवैया अपना रही पंजाब सरकार : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : December 29, 2023
  • एसवाईएल का निर्माण और जल वितरण अलग-अलग विषय

India News (इंडिया न्यूज़), SYL Canal Dispute, चंडीगढ़ : सतलुज-यमुना लिंक नहर (एसवाईएल) के मुद्दे के समाधान के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में गुरुवार को यहां हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों की बैठक हुई। गजेंद्र सिंह शेखावत ने दोनों राज्यों में घटते भू-जल स्तर पर चिंता व्यक्त की और इस चिंता को दूर करने के लिए ठोस प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया।

सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को लागू करने में हरियाणा सरकार द्वारा की गई प्रगति को स्वीकार करते हुए उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि हरियाणा ने सूक्ष्म सिंचाई प्रबंधन में उल्लेखनीय 1000 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। बैठक के दौरान, हरियाणा के परिप्रेक्ष्य का प्रतिनिधित्व करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि एसवाईएल का निर्माण और पानी वितरण के मुद्दे अलग-अलग हैं।

पंजाब केवल एसवाईएल के निर्माण मुद्दे पर अटका हुआ

हालांकि, उन्होंने कहा कि पंजाब केवल एसवाईएल के निर्माण मुद्दे पर अटका हुआ है, जबकि हमें इस विषय पर सामूहिक रूप से आगे बढ़ना चाहिए। मनोहर लाल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भाखड़ा चैनल जो वर्तमान में लगभग 66-67 वर्षों से चल रहा है, पुराना हो गया है और उन्होंने भविष्य में इस चैनल में किसी भी रुकावट की स्थिति में पानी के निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए एसवाईएल के निर्माण की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया।

हरियाणा को पानी का उसका वैध हिस्सा नहीं मिल रहा

मनोहर लाल ने कहा कि समझौते के अनुसार हरियाणा को पानी का उसका वैध हिस्सा नहीं मिल रहा है, लेकिन हरियाणा अपने स्तर पर उपलब्ध पानी का प्रबंधन कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक अगर पंजाब एसवाईएल बनाता है तो इसका मतलब यह नहीं कि हम पानी छीन लेंगे।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप पंजाब द्वारा एसवाईएल का निर्माण जबरन पानी हासिल करने का इरादा नहीं है। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान मनोहर लाल ने कहा कि एसवाईएल बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई, लेकिन ‘मान’ इस मुद्दे पर सहमत नहीं हैं, (बैठक मनोहर माहौल में हुई, लेकिन मान है कि माने ही नहीं)।

उन्होंने कहा कि सतलुज-यमुना लिंक का मुद्दा कई वर्षों से लंबित है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में यह सुझाव दिया गया था कि केंद्र सरकार को हरियाणा और पंजाब के साथ मिलकर इस मामले को सुलझाना चाहिए। मनोहर लाल ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने एसवाईएल के निर्माण को अनिवार्य कर दिया है। आज की बैठक में पंजाब सरकार ने एसवाईएल और पानी की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए केंद्र सरकार को एक हलफनामा सौंपने की प्रतिबद्धता जताई।

यह हलफनामा सुप्रीम कोर्ट की आगामी सुनवाई में पेश करने के लिए है। मनोहर लाल ने यह भी बताया कि पंजाब को अतिरिक्त पानी के कारण भी नुकसान का सामना करना पड़ता है, उन्होंने पानी के प्राकृतिक प्रवाह के लिए एक वैकल्पिक चैनल की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे एसवाईएल के निर्माण के महत्व पर जोर दिया गया।

पानी मूलभूत आवश्यकता, समान वितरण सुनिश्चित किया जाना चाहिए

मनोहर लाल ने कहा कि जल उपलब्धता, फसल विविधीकरण और डीएसआर प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न जल प्रबंधन मुद्दों के समाधान के लिए पंजाब और हरियाणा दोनों में एक संयुक्त समिति का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) पर केंद्रित एक समिति पहले ही गठित की जा चुकी है, जिसकी अध्यक्षता दोनों राज्यों के मुख्य सचिव करेंगे। इस मौजूदा समिति के दायरे को व्यापक बनाकर, व्यापक जल प्रबंधन चिंताओं को दूर करने के लिए सहयोगात्मक प्रयास किए जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा दोनों ही ट्यूबवेलों के व्यापक उपयोग के कारण भूजल के अत्यधिक दोहन की समस्या का सामना कर रहे हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पानी सभी के लिए मूलभूत आवश्यकता है और इसका समान वितरण सुनिश्चित किया जाना चाहिए। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि एसवाईएल के निर्माण में बाधा डालना इन चिंताओं को दूर करने का सही तरीका नहीं है।

बैठक के दौरान, पंजाब सरकार ने स्वीकार किया कि कुछ पानी पाकिस्तान में बह रहा है, और वे एक बांध बनाकर इसे पुनर्निर्देशित करने की योजना बना रहे हैं। इस परिप्रेक्ष्य से ऐसा प्रतीत होता है कि हरियाणा के पानी का उचित हिस्सा अनजाने में पाकिस्तान को भेज दिया गया है।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर हरियाणा के महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के सलाहकार (सिंचाई) देवेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, सचिव, जल संसाधन विभाग, भारत सरकार, देबाश्री मुखर्जी और पंजाब सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Haryana Covid-19 New Updates : प्रदेश में फिर कोरोना का हब बन रहा गुरुग्राम

यह भी पढ़ें : Factory Accidents : मुनाफे के खेल में जिंदगी हो रही सस्ती, फैक्टरियों में हादसों में अंग गंवाकर अपंग हो रहे मजदूर

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox