होम / Ujjwala Gas Cylinder Subsidy : घरेलू गैस सिलेंडर में पात्रों का अब मिलेगी इतनी सब्सिडी

Ujjwala Gas Cylinder Subsidy : घरेलू गैस सिलेंडर में पात्रों का अब मिलेगी इतनी सब्सिडी

• LAST UPDATED : October 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Ujjwala Gas Cylinder Subsidy, नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को 200 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया है। यह लाभ उज्जवला योजना के पात्रों को मिलेगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। बता दें कि रक्षाबंधन के मौके पर गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती की गई थी…आज से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की सब्सिडी 200 रुपए से बढ़ाकर 300 की जा रही है। जिनसे इन लोगों को काफी लाभ होगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि 14.2 किलो वाले सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी 300 रुपए की गई है। उज्ज्वला के लाभार्थियों को वर्तमान में 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए 703 रुपए प्रति सिलेंडर का भुगतान करना पड़ता है, जबकि बाजार मूल्य 903 रुपए है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के बाद अब उन्हें 603 रुपए में अदा करने होंगे।

तीन केंद्र शासित प्रदेशों के लिए किरायेदारी नियमन मंजूर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान व निकोबार, दादरा-नगर हवेली और दमन-दीव के लिए किरायेदारी नियमन को भी मंजूरी दे दी है ताकि परिसरों को किराए पर देने के लिए जवाबदेह और पारदर्शी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के वास्ते ‘कानूनी ढांचा’ मुहैया कराया जा सके। संविधान के अनुच्छेद 240 के तहत अंडमान और निकोबार द्वीप समूह किरायेदारी विनियमन, 2023, दादरा और नगर हवेली व दमन और दीव किरायेदारी विनियमन, 2023 और लक्षद्वीप किरायेदारी विनियमन, 2023 की घोषणा के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड की स्थापना अधिसूचित

भारत सरकार ने राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड की स्थापना को अधिसूचित किया है। यह बोर्ड हल्दी के बारे में जागरूकता और खपत बढ़ाने में मदद करेगा और निर्यात बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए बाजार विकसित करेगा। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने तेलंगाना में सम्मक्का सरक्का केन्द्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में संशोधन को भी मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें : Sikkim Flood Updates : बादल फटने से अभी तक इतने लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : PM Savnidhi योजना का भरपूर लाभ उठा रहे रेहड़ी-फड़ी वाले, वरदान साबित हो रही स्कीम

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Crime: छोटी सी रकम के लिए साहूकार ने मजदूर पर क्या जुल्म, पीट पीट कर किया बुरा हाल ,सदमे में गरीब ने की आत्महत्या
Hayana Weather Update: हरियाणा में थमी मानसून की रफ्तार, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम?
Haryana-Chandigarh: 8वीं पास भी कर सकेगा सरकारी नौकरी, चंडीगढ़ हाईकोर्ट में 300 वैकेंसी, अप्लाई करने में ना करें देरी
Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशी के काफिले पर ताबड़तोड़ फायरिंग, एक जख्मी
Haryana Election 2024: हरियाणा में हमारे बिना नहीं बनेगी सरकार, चुनाव के दौरान केजरीवाल ने भरी हुंकार
Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox