ITR Filing Last Date 2024 : 31 जुलाई तक आप भर पाएंगे आईटीआर

30
ITR Filing Last Date 2024
31 जुलाई तक आप भर पाएंगे आईटीआर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), ITR Filing Last Date 2024 : देशभर में वित्त वर्ष 2023-24 (असेसमेंट ईयर 2024-25) के लिए आईटीआर का भरा जाना शुरू हो चुका है लेकिन आपको बता दें कि आईटीआर भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। इससे पहले अगर आपने आईटीआर फाइल नहीं की तो पेनल्टी के साथ आईटीआर भरनी पड़ेगी।

जानकारी के अनुसार 31 जुलाई के आसपास आयकर विभाग की वेबसाइट पर ट्रैफिक काफी बढ़ जाता है और कंजेशन के कारण कई बार आईटीआर फाइल करनी बेहद मुश्किल भरा जाता है. इसलिए कोशिश करें कि 31 जुलाई से पहले ही फाइल कर लें।

ITR Filing Last Date 2024 : इतनी देनी पड़ सकती है पेनल्टी

अगर आप सही समय पर आईटीआर नहीं भर पाए तो आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है। वह 31 दिसंबर 2024 तक ये वाला आईटीआर फाइल कर पाएंगे। हालांकि, आईटीआर फाइल करने में देरी के कारण उन्हें 1000 से लेकर 10,000 रुपये तक की पेनल्टी देनी पड़ सकती है। पेनल्टी की रकम इस बात पर निर्भर करेगी कि डेडलाइन के कितने दिन बाद आईटीआर भरा जा रहा है।

किसे भरनी होती है आईटीआर

बता दें कि अगर आपकी सैलरी बेसिक एग्जंप्शन लिमिट (3 लाख रुपये) से ऊपर है तो आपको आईटीआर भरनी होगी। अगर आप भारत के रहने वाले हैं लेकिन आपके पास देश से बाहर भी एसेट है। आपका सैलरी स्लैब कितना भी हो लेकिन आप अगर स्टॉक्स, बॉन्ड या ईएसओपी के जरिए बाजार में निवेशित हैं तो भी आपको आईटीआर भरनी चाहिए। यदि आप बिजनेस करते हैं और आपकी सेल 60 लाख रुपए के पार हो जाए तो भी आपको आईटीआर भरनी होती है।

यह भी पढ़ें : Commercial Cylinder Price Slashed : कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 31 रुपए घटे

यह भी पढ़ें : Weather Update : दिल्ली सहित इन राज्यों में बारिश जारी