होम / चंडीगढ़ में 120 दिनों में बिना हेलमेट वाहन चलाने वाली 3,000 से ज्यादा महिलाओं पर जुर्माना

चंडीगढ़ में 120 दिनों में बिना हेलमेट वाहन चलाने वाली 3,000 से ज्यादा महिलाओं पर जुर्माना

• LAST UPDATED : July 18, 2022

इंडिया न्यूज, Chandigarh News(Without helmet Fined in chandigarh): चंडीगढ़ में 27 मार्च से 16 जुलाई तक हेलमेट के बिना दोपहिया वाहन चलाने वाली 3,094 महिलाओं के चालान किए गए। पुलिस ने बताया कि उन्होंने कई जागरूकता अभियान चलाने के बाद ही इस अभ्यास को करना आरम्भ किया। आगे पुलिस ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वे सिख धर्म से संबंधित महिला उल्लंघनकर्ताओं के चालान रद्द कर रहे हैं। उल्लंघनकर्ता को अपने उपनाम में “कौर” दिखाते हुए एक आईडी प्रूफ जमा करना होगा, पुलिस ने 10 चालान रद्द कर दिए हैं।

चालान करना किया आरम्भ

वहीं इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) के माध्यम से पुलिस ने जेब्रा क्रॉसिंग का उल्लंघन करना, मोबाइल फोन पर बात करना, गलत लेन ड्राइविंग और सीट बेल्ट नहीं लगाने जैसे अपराधों के लिए चालान करना शुरू कर दिया है। पहले ओवरस्पीडिंग और रेड लाइट जंप करने के चालान ही इससे भेजे जा रहे थे।

यह भी पढ़ें : शिविर आयोजन के चलते 3 दिनों में 2,000 से ज्यादा मुफ्त बूस्टर डोज दी गयी

27 मार्च से 16 जुलाई के बीच 90,567 चालान

Women's Cut Invoice In Chandigarh Without Helmet - चंडीगढ़: पहले दिन 128  महिलाओं के कटे चालान, तो हेलमेट पहनकर ही करें ड्राइविंग - Amar Ujala Hindi  News Live

उदय पाल, डीएसपी, यातायात, वे आईसीसीसी के माध्यम से सभी यातायात उल्लंघनों के लिए चालान जारी करते रहे हैं। उन्होंने वाहन चालकों से अनुरोध किया कि वे सड़कों पर वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन करें। पुलिस ने 27 मार्च से 16 जुलाई के बीच 90,567 चालान (56,197 लाल बत्ती कूदने के लिए और 34,370 ओवरस्पीडिंग के लिए) जारी किए हैं। हाई डेफिनिशन नाइट विजन कैमरों के जरिये, ट्रैफिक पुलिस रात के घंटों में भी चालान जारी कर सकती है।

15 यातायात पुलिस अधिकारी चौबीसों घंटे कर रहे ड्यूटी

शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर नजर रखने और कैमरों के जरिये से स्वत: उल्लंघन का पता चलने पर चालान जारी करने के लिए 15 यातायात पुलिस अधिकारी चौबीसों घंटे ड्यूटी कर रहे हैं। ICCC के तहत ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए शहर में 2000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि वे दूसरे राज्यों में भी वाहनों का चालान कर रहे हैं। इस साल 27 मार्च को गृह मंत्री अमित शाह ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ICCC का उद्घाटन किया था।

यह भी पढ़ें : चंडीगढ़ में एक दिन में आये 203 नए कोविड मामले

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox