होम / Corona Vaccination Up To 18 Years : 18 साल से ऊपर वाले यहां रजिस्ट्रेशन कराएं, 24 अप्रैल से होगा रजिश्ट्रेशन

Corona Vaccination Up To 18 Years : 18 साल से ऊपर वाले यहां रजिस्ट्रेशन कराएं, 24 अप्रैल से होगा रजिश्ट्रेशन

• LAST UPDATED : April 22, 2021

नई दिल्ली/

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब कोरोना वैक्सिनेशन के लिए उम्र हटा दी गई है। यानी अब 18 साल से ऊपर वाले सभी वैक्सिनेशन करा सकते है। 1 मई से देश में 18 साल से ऊपर वाले सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सिनेशन का टीका लगाया जाएगा। 24 अप्रैल से 18 साल से ऊपर वाले कोरोना वैक्सिनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। भारत सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की तीसरे फेज की रणनीति का एलान किया था। अब सरकार ने टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दे दी है।

जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना काफी आसान है, यदि आप इसके लिए योग्‍य है तो अपने मोबाइल नंबर के जरिए को-विन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते है। पहले को-विन एप्लिकेशन का उपयोग करें या http://www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करें। फिर अपना मोबाइल नंबर उस पर दर्ज करें। नंबर डालने के बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा। अकाउंट बनाने के लिए उस ओटीपी को उस पर डाले और वेरिफाइ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन से जुड़े पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां आपको अपना फोटो, आईडी प्रूफ चुनना होगा। इसके साथ ही अपना नाम, उम्र, लिंग की जानकारी देकर और आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए जानकारी दर्ज करने के बाद, ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक कर दें। रजिस्टर करने के एंड आपका वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

बता दें कि भारत में करीब 12 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज तेजी से देने वाला देश है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एक बैठक में मंत्री ने कहा था कि कोविड-19 वैक्सीन की खरीद, मूल्य और इन्हें लगाने में ढील देने का फैसला किया गया है जिसमें 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिक एक मई से कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे।

देश में बीते 24 घंटे में यानी बुधवार को रिकॉर्ड तोड़ 3 लाख 14 हजार 835 लाख नए मामले सामने आए हैं। 2 हजार 104 मरीजों ने अपनी जान गवां दी। इसी के साथ देश में एक्टिव केस की संख्या 22 लाख 91 हजार 428 हो चुकी है और अब तक 1 लाख 84 हजार 657 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया में पहली बार किसी देश में एक दिन में इतने ज्यादा नए मामले आए हैं।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox