होम / Covid 19 Update : देश में महामारी का तांड़व, मामले 2 लाख में 1 हजार कम

Covid 19 Update : देश में महामारी का तांड़व, मामले 2 लाख में 1 हजार कम

• LAST UPDATED : April 15, 2021

नई दिल्ली/

Covid 19 Update देश में बीते 24 घंटे में 1 लाख 99 हजार नए मरीज मिले हैं. 93,418 ठीक हुए और 1,037 की मौत हो गई, इस तरह एक्टिव(active case) केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 14.65 लाख की बढ़ोतरी हुई है. नए मरीजों का आंकड़ा तो हर दिन नई ऊंचाई पर पहुंच ही रहा है, . मौत का आंकड़ा भी इस साल पहली बार 1,000 के पार गया है. पिछले साल महामारी की पहली लहर में सबसे ज्यादा 1,281 मौतें 15 सितंबर को हुई थीं।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में इजाफा

बीते 24 घंटे में कुल नए केस 1.99 लाख आए हैं, बीते 24 घंटे में कुल मौत का आंकड़ा 1,037 पहुंच गया है, बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 93,418 है. अब तक कुल संक्रमित 1.40 करोड़ मरीज हैं. अब तक ठीक हुए मरीजों में 1.24 करोड़ हैं,अब तक कुल मौत 1.73 लाख हैं, इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या 14.65 लाख हो गई है।

उत्तर प्रदेश में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। प्रदेश में बुधवार को कोरोना के नए मरीजों के सभी रिकॉर्ड टूट गए। यहां पहली बार 24 घंटे में 20 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं। यह संख्या 20,512 है। यूपी में 7 अप्रैल को 6,002 केस मिले थे। 8 मार्च को यह संख्या महज 101 थी। इसके बाद इसके अचानक तेजी से बढ़ोतरी हुई। अभी महाराष्ट्र इकलौता राज्य था, जहां 20 हजार से ज्यादा मरीज रोज मिल रहे थे।

राज्य में बुधवार को 4,517 मरीज रिकवर हुए। इस दौरान 67 मौतें भी हुई हैं। प्रदेश में कुल केस साढ़े सात लाख करीब पहुंच गए हैं। 9,376 लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं। राज्य में 1.11 लाख एक्टिव केस हैं। यहां 83 लाख से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। दिल्ली में भी एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 17,282 केस सामने आए हैं। यहां 104 मरीजों ने दम तोड़ दिया।

उप्र. में कोरोना काल में बैड, वैंटिलेटर का अकाल

UP के अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर का संकट सामने आने लगा है। पूरे राज्य में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुजरात के अहमदाबाद से रेमडेसिविर इंजेक्शन के 25 हजार डोज मंगवाने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से इंजेक्शन की सप्लाई कराने का आदेश दिया है। इस बीच, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दोनों ने होम आइसोलेशन में इलाज शुरू कर दिया है।

पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद में शमशेरगंज विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रजाउल हक की गुरुवार को कोरोना के चलते मौत हो गई। पिछले हफ्ते तबियत खराब होने पर उन्होंने टेस्ट कराया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोलकाता के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। शमशेरगंज में 26 अप्रैल को मतदान होना है।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन और अन्नपूर्णा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना का RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है। कमिश्नर ने बताया कि बगैर निगेटिव रिपोर्ट लाए किसी को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।झारखंड सरकार ने रांची में प्रवासी मजदूरों के लिए कंट्रोल रूम तैयार किया है।

यहां महाराष्ट्र और दिल्ली से आने वाले मजदूरों की मदद की जा रही है।कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रहे रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी पूरी करने के लिए केंद्र सरकार ने बुधवार को दो अहम फैसले लिए। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया के मुताबिक, इस हफ्ते के आखिर से इस इंजेक्शन की कीमत 3,500 रुपए हो जाएगी।

बढ़ते मामलों के बीच परीक्षाएं रद्द

इतना ही नहीं अप्रैल के आखिर से इसका उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा। इसके लिए 6 और कंपनियों को इसके उत्पादन की मंजूरी दी गई हकोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने बुधवार को CBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ा फैसला लिया।

सरकार ने 4 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी और 12वीं की फिलहाल टाल दी है। सरकार अब 1 जून को 12वीं की परीक्षा पर फैसला करेगी। एग्जाम कराने का फैसला हुआ तो छात्रों को 15 दिन का वक्त दिया जाएगा, यानी परीक्षा 15 जून के बाद ही होगी।CBSE की परीक्षाएं टलने के कुछ घंटे बाद राजस्थान सरकार ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं।

शिक्षा विभाग ने इसका प्रस्ताव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने रखा था। उन्होंने इसे मंजूरी दे दी। सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला लिया है।

कोरोना के कहर के बीच हरिद्वार में चल रहे कुंभ में बुधवार को शाही स्नान के मौके पर 10 लाख से ज्यादा भक्तों ने गंगा में डुबकी लगाई। अब खबर है कि सरकार कुंभ को लेकर सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। उत्तराखंड की तीरथ सरकार ने इस पर मंथन किया है।

कोरोना महामारी पिछले साल से ज्यादा हमलावर है लोगों से ‘इंडिया न्यूज हरियाणा’ की अपील है गाइडलाइन का पालन करें और सुरक्षित रहें।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: CM सैनी की कोशिशे नहीं हुई नाकाम, यह बड़े नेता हुए राजी, लिया नामांकन वापस
Kalka Assembly Constituency : हमारी सोच कालका को नंबर वन बनाना : शक्ति रानी शर्मा
Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में बागियों को मनाने की आखिरी कोशिश, दीपेंद्र हुड्डा और नायब सैनी खेल सकते हैं यह बड़ा दाव
Congress Internal Strife : कांग्रेस परिवारवाद और दलित विरोध के आरोपों से अछुती नहीं, कुमारी सैलजा की अनदेखी से भी समर्थक हताश
Haryana Assembly Election: महिलाओं को 3000, बुजुर्गों के लिए भी इंतजाम! ऐसा होगा हरियाणा में कांग्रेस का घोषणा पत्र
Controversial Statement: कांग्रेस सांसद जयप्रकाश के विवादित बयान पर लोगों का फूटा गुस्सा, 5 गांवों ने लिया ये बड़ा फैसला
Special Training Centers : जानिए प्रदेश में ड्रॉप आउट 31068 बच्चों के लिए बनाए जाएंगे इतने सेंटर
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox