Covid 19 Update: स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता, जून में मौत का आंकड़ा पहुंचेगा 2500 के पार

नई दिल्ली/

देश में कोरोना के मामले दिन पर दिन रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं. रोजाना नए नए रिकॉर्ड सामने आ रहे हैं. इसी बीच लांसेट की एक रिपोर्ट ने भारत की चिंता बढ़ा दी हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि जून तक पहुंचते-पहुंचते हालत और बिगड़ जाएंगे. कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा ढाई हजार के पार पहुंच जाएगा।

इस बार कोरोना से देश के टीयर-2 व टीयर-3 श्रेणी वाले शहर सबसे ज्यादा संक्रमित हैं. यानी दस लाख तक की आबादी वाले शहरों में इस बार हाल ज्यादा खराब हैं. भारत की दूसरी कोरोना लहर के प्रबंधन के लिए जरूरी कदम’ शीर्षक वाली इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बहुत जल्द ही देश में हर दिन औसतन 1750 मरीजों की मौत हो सकती है. रोजाना मौतों की यह संख्या बहुत तेजी से बढ़ते हुए जून के पहले सप्ताह में 2320 तक पहुंच सकती है।

कोरोना की पहली और दूसरी लहर में बहुत फर्क है. दरअसल पहली लहर के दौरान 50 फीसदी मामले 40 जिलों से आते थे, जो अब घटकर 20 जिले हो गए हैं. यानी कुछ जिलों में संक्रमण काफी ज्यादा और तेजी से कहर बरपा रहा है. पिछले साल जब पहली लहर चरम पर थी तब 75 फीसदी मामले 60 से 100 जिलों से दर्ज हो रहे थे. जबकि इस बार इतने ही प्रतिशत केस 20 से 40 जिलों में मिल रहे हैं. बता दें कि रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोरोना की दूसरी लहर, पहली लहर से ज्यादा खतरनाक है. इसलिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

लांसेट की रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में वैक्सीनेशन को तेज करने की जरूरत है. यहां सभी वयस्क लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाया जाना चाहिए. बता दें कि 11 अप्रैल 2021 तक, 45 वर्ष से ऊपर के 29.6% लोगों को वैक्सीन की एक या दोनों खुराक दे जा चुकी है. रिपोर्ट में वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने की बात भी कही गई है और वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने के लिए भारत सरकार को कुछ और वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी पर विचार करने को कहा गया. लॉकडाउन को लेकर रिपोर्ट में कहा गया कि ऐसे कड़े कदम नुकसानदायक हो सकते हैं, इसलिए इनसे बचा जाना चाहिए।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

2 mins ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

29 mins ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

49 mins ago

International Peace Day : प्रत्येक व्यक्ति एक शांति योद्धा बने : श्री श्री रवि शंकर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), International Peace Day : शांति केवल संघर्ष की अनुपस्थिति नहीं है…

2 hours ago

Former Home Minister Anil Vij की कार्यप्रणाली के प्रभावित युवाओं ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामा

पूर्व मंत्री अनिल विज ने सभी युवाओं को पार्टी के पटके पहनाते हुए उनका भाजपा…

2 hours ago