Others

Defence Minister Rajnath Singh ने भारतीय तटरक्षक कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया

  • सम्मेलन नई दिल्ली में 26 सितंबर तक रहेगा आयोजित

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Defence Minister Rajnath Singh : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को तटरक्षक मुख्यालय में 41वें भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन 24 से 26 सितंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यह वार्षिक सम्मेलन आईसीजी के वरिष्ठ कमांडरों के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक, परिचालन और प्रशासनिक मामलों पर सार्थक चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है, जो सभी भू-राजनीतिक परिदृश्यों और समुद्री सुरक्षा की जटिलताओं की पृष्ठभूमि में तैयार किए गए हैं। रक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, यह सम्मेलन आईसीजी के भविष्य के पाठ्यक्रम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Defence Minister Rajnath Singh : दुनिया तकनीकी क्रांति के दौर से गुजर रही

रक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय और समुद्री सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर एडीजी एस. परमेश, महानिदेशक आईसीजी (अतिरिक्त प्रभार) और अन्य वरिष्ठ तटरक्षक कमांडरों के साथ बातचीत की। रक्षा मंत्री ने कहा, “दुनिया तकनीकी क्रांति के दौर से गुजर रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम टेक्नोलॉजी और ड्रोन के इस युग में सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहे हैं। मौजूदा भू-राजनीतिक स्थिति को देखते हुए भविष्य में समुद्री खतरे बढ़ेंगे। हमें सतर्क और तैयार रहने की जरूरत है।

जनशक्ति का महत्व हमेशा बना रहेगा, लेकिन दुनिया को हमें एक तकनीक-उन्मुख तटरक्षक के रूप में जानना चाहिए।” सम्मेलन के दौरान ICG कमांडरों को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ-साथ नौसेना प्रमुख और इंजीनियर-इन-चीफ के साथ बातचीत करने का अवसर भी मिला। ये चर्चाएं समुद्री सुरक्षा के पूरे स्पेक्ट्रम में सेवाओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, साथ ही भारतीय तटरक्षक बल के विकास और बुनियादी ढाँचे के विकास को भी बढ़ावा देती हैं। “

सम्मेलन वरिष्ठ ICG नेताओं के लिए पिछले वर्ष में किए गए प्रमुख परिचालन, सामग्री, रसद, मानव संसाधन विकास, प्रशिक्षण और प्रशासनिक पहलों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के लिए एक विशिष्ट मंच भी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, वे हमारे समुद्री हितों की सुरक्षा के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण मील के पत्थरों पर विचार-विमर्श करेंगे,। ‘मेक इन इंडिया’ के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बयान में कहा गया, “कमांडर भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप ‘मेक इन इंडिया’ पहल के माध्यम से स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई आईसीजी परियोजनाओं का भी आकलन करेंगे।

Rahul Gandhi in Jammu-Kashmir : आपके लोकतांत्रिक अधिकार छीने जा रहे हैं…” राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर चुनाव से पहले अनुच्छेद 370 को बहाल करने की मांग की

PM Narendra Modi 26 सितंबर को नमो एप से देंगे जीत का मंत्र

Amit Shah : जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस के शासन के दौरान 40,000 लोग मारे गए, आतंकवाद बढ़ा: अमित शाह

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Kaithal में पुलिस कस्टडी से फरार हुआ कैदी, दो पुलिसकर्मियों पर केस दर्ज    

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kaithal : कैथल में पुलिस कस्टडी से कैदी के फरार होने…

39 mins ago

Haryana Assembly Polls : विस चुनाव को लेकर प्रदेशभर की पुलिस की सोशल मीडिया पर विशेष नजर

सौहार्द बिगाड़ने के उद्देश्य से डाली गई पोस्ट पर होगी कार्रवाई समाज में आपसी भाईचारा…

50 mins ago

Rania Assembly Constituency : मैं सत्ता पाने के लिए नहीं, बल्कि सत्ता छोड़कर आपकी सेवा करने आया हूं : केजरीवाल

बोले- मौका देते हैं तो हरियाणा में भी बिजली मुफ्त कर दूंगा, शानदार स्कूल, अस्पताल…

1 hour ago

Panipat में चेकिंग के दौरान 56 लाख 6 हजार 390 रुपए कैश पकड़ा

उक्त कैश अलग-अलग स्थान पर चेकिंग के दौरान 13 गाड़ियों से बरामद हुआ India News…

1 hour ago

Housefull 5 : फिल्म का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे दर्शक

जॉनी लीवर ने 'हाउसफुल 5' के सेट से पर्दे के पीछे की तस्वीरें कीं साझा…

1 hour ago