किसानों पर लगी देशद्रोह की धारा को तुरंत हटाए सरकार- अभय सिंह चौटाला

चंडीगढ़/

इंडियन नेशनल लोकदल के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला का बयान सामने आया है,  भाजपा सरकार बदले की भावना से  देशद्रोह की धारा का इस्तेमालकर रही है,  यह अंग्रेजो के समय का कानून है और अंग्रेजों ने यह धारा इसलिए बनाई थी, ताकि किसी भी सत्याग्रही पर बगावत या आतंक का आरोप लगाकर उसे जेल में ठूंस दिया जाए।

उन्होंने कहा कि यह बात समझ से परे है कि आज देश को आजाद हुए 70 साल से उपर हो गए हैं, लेकिन यह धारा आज भी अपने हकों के लिए आवाज उठाने वालों के खिलाफ इस्तेमाल की जाती है, इस धारा के तहत 2014 के बाद लगभग 600 लोगों को सरकार ने गिरफ्तार कर जेलों मे डाला, लेकिन उनमें से सिर्फ 10 लोगों को ही दोषी पाया गया, उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सिरसा में किसानों पर लगाई गई देशद्रोह की धारा को तत्काल प्रभाव से हटाए।

इनेलो नेता का कहना है  कि पहले कांग्रेस ने इस धारा का जमकर दुरूपयोग किया, अब भाजपा सरकार कर रही है, भाजपा सरकार ने स्वतंत्र भारत में समाज सेवियों, पत्रकारों और अब किसानों के खिलाफ देशद्रोह की धारा का दुरूपयोग कर लोकतंत्र का गला घोंट दिया है,  यह धारा स्वतंत्र भारत में नागरिकों की अभिव्यक्ति की आजादी की हत्या है।

पत्रकार विनोद दुआ समेत देश के बहुत से पत्रकारों को भी इस धारा के तहत फंसाने की कोशिशें की गई है, लेकिन सरकार किसी को भी दोषी साबित नहीं कर पाई और सभी बरी हो गए,  उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना ने भी केंद्र सरकार से देशद्रोह की धारा 124ए को खत्म करने की अपील की है, और पूछा है कि क्या आजादी के 75 साल बाद भी देशद्रोह कानून को जारी रखना जरूरी है?

प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि इस धारा का इस्तेमाल अंग्रेजों ने स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलनकारियों की आवाज दबाने के लिए किया था, अभय सिंह ने कहा कि उच्चतम न्यायालय की पीठ ने स्पष्ट किया है कि सरकारों ने राजद्रोह कानून का भारी दुरुपयोग किया गया है,  और  ”इसकी तुलना एक बढ़ई से की जा सकती है, जिसे लकड़ी काटने के लिए कहा जाता है लेकिन वह पूरे जंगल को काट देता है”।

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है, कि केंद्र और प्रदेश सरकारों को गंभीरता दिखाते हुए इस धारा का दुरूपयोग न हो, और बेकसूर लोगों को दुर्भावना के तहत फसांने से बचाया जा सके, इसके लिए धारा 124ए को खत्म कर देना चाहिए।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago