होम / Pakshi Jal Patra Abhiyan: डॉ. वीपी सिंह ने दिल्ली-एनसीआर में पक्षी जल पात्र अभियान की घोषणा की

Pakshi Jal Patra Abhiyan: डॉ. वीपी सिंह ने दिल्ली-एनसीआर में पक्षी जल पात्र अभियान की घोषणा की

• LAST UPDATED : May 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Pakshi Jal Patra Abhiyan, नई दिल्ली : देश के जानेमाने समाजसेवी व शिक्षाविद डॉ वीपी सिंह ने दिल्ली एनसीआर में पक्षी जलपात्र अभियान की घोषणा की है। ये अभियान दिल्ली एनसीआर में इंटरनेशनल ह्यूमन राइट एन्ड क्राइम कंट्रोल काउंसिल के सहयोग से पूरा किया जाएगा। इस अभियान की घोषणा डॉ वीपी सिंह ने दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी। आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि आज दिल्ली और एनसीआर में जिस तरह से प्रचंड गर्मी पड़ रही है। उससे सबसे ज्यादा परेशानी पशु – पक्षियों व जीव जंतुओं को हो रही है। और मानव धर्म हमेशा से ही इनके प्रति उदार भावना रखता आया है।आज इसी को ध्यान में रखते हुए हमने निर्णय लिया है कि आने वाले 20 मई तक हम दिल्ली एनसीआर में करीब 500 से ज्यादा जगहों पर इन पशु- पक्षियों और जीव जंतुओं के लिए पानी के मिट्टी और पत्थर के बर्तन रखेंगे।जिससे ये सभी अपनी प्यास बुझा सके।

वोलेंटियर टीम का गठन किया

इस काम के लिए दिल्ली के रिज क्षेत्रो को चिन्हित किया गया है। साथ ही ऐसी जगहों पर जल पात्र व दाना पात्र रखे जाएंगे। जंहा पर पक्षियों व जीव जंतुओं का बसेरा होता है। डॉ वीपी सिंह ने कहा कि इन जलपात्रो को केवल रखने तक ही ये अभियान पूरा नही होगा बल्कि उनमे रोजाना पानी भरने का काम भी संस्था के द्वारा किया जाएगा। इस काम के लिए एक खास वोलेंटियर टीम का गठन भी किया गया है। जो सुबह शाम इनमे पानी व दाना भरने का काम करेगी। आपको बता दे कि डॉ वीपी सिंह पिछले 10 सालों से भी ज्यादा समय से इन बेजुबान जीवो की रक्षा व संरक्षित करने में लगे हैं।

यह भी पढ़ें : Parivartan Padyatra Day 80: मनमाने तरीके से काम करने वाली सरकार को जनता सिखाएगी करारा सबक: अभय सिंह चौटाला

यह भी पढ़ें : Pista Kulfi Recipe: आइए जानते हैं पिस्ता कुल्फी को घर में बनाने की रेसिपी

यह भी पढ़ें : Eating Papaya Empty Stomach: खाली पेट पपीता खाने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे, दूर हो सकते हैं कई रोग

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: