Categories: Others

Electricity Connections for Irrigation: किसानों को सिंचाई के लिए जल्द दिए जाएंगे बिजली कनैक्शन: रणजीत सिंह

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
Electricity Connections for Irrigation: हरियाणा बिजली, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा व जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि उनका प्रयास है कि किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए अधिक से अधिक बिजली कनैक्शन जल्द दिए जाएं और खेतों में सोलर पंप इंस्टाल करवाए जाएं, ताकि उन्हें फसल उत्पादन करने में कोई समस्या न आए। रणजीत सिंह बुधवार को सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करने के दौरान यह जानकारी दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि दो एकड़ से पांच एकड़ तक की खेती के लिए किसान 5 हार्स पावर व 10 हार्स पावर के सोलर पंप को काफी पसंद कर रहे हैं। किसानों की सुविधा के लिए 20 हजार सोलर पंप मंजूर किए गए थे, जिनमें से 6 हजार सोलर पंप लगाए जा चुके हैं तथा 14 हजार सोलर पंप जल्द ही इंस्टाल कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सोलर पंप पर भारत सरकार की ओर से 35 प्रतिशत तथा हरियाणा सरकार की ओर से 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है, जोकि कुल मिलाकर 75 प्रतिशत सब्सिडी बनती है और किसान को केवल कुल लागत का 25 प्रतिशत खर्च ही वहन करना पड़ता है।

जून 2022 तक प्राप्त आवेदनकर्ताओं को दिए जाएंगे कनैक्शन Electricity Connections for Irrigation

एक प्रश्न के उतर में उन्होंने बताया कि बिजली निगम की ओर से 15 हजार बिजली के नए ट्यूबवैल कनैक्शन को मंजूरी दी गई है, जो जल्द ही किसानों को दिए जाएंगे और जून 2022 तक प्राप्त सभी आवेदनकर्ता किसानों को कनैक्शन (Electricity Connections for Irrigation) दे दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में भी बिजली के नए उपकरण खरीदने की मंजूरी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की ओर से दी गई है।

इसी प्रकार उन्होंने कहा कि वे प्रदेश की जेलों में भी व्यापक स्तर पर सुधार के लिए कार्य करेंगे तथा प्रयास किया जाएगाा कि जेलों में बंद कैदी अच्छे नागरिक बनकर समाज में लौटें और समाज की भलाई के लिए कार्य करें। इसके लिए सभी जेलों में एक बार दौरा किया जाएगा और वहां की आवश्यकताओं अनुसार जरूरी कार्य करवाए जाएंगे।

Give Proper Training to Employees : सुशासन व प्रभावी शासन के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों को दें उचित प्रशिक्षण : मुख्यमंत्री

Connect With Us:-  Twitter Facebook
developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

46 mins ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

1 hour ago