होम / Monkeypox Case: राजधानी दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का पहला मामला

Monkeypox Case: राजधानी दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का पहला मामला

• LAST UPDATED : July 24, 2022

इंडिया न्यूज, Monkeypox Case: कोरोना के बाद देश में एक ओर बीमारी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। केरल के बाद राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला मिला है। जिसके बाद मरीज मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया।

बता दें कि, भारत में इस बीमारी का यह चौथा मामला सामने आया है। हालांकि ऐसा पहली बार नही हुआ है की किसी व्यक्ति का जिसे बुखार और त्वचा के घावों के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया हो। जानकारी के अनुसार पता चला है कि पीड़ित व्यक्ति कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक पार्टी में शामिल हुआ था। (Monkeypox Case)

रिपोर्ट पॉजिटिव के बाद इलाज शुरू

मरीज पश्चिमी दिल्ली का रहने वाला बताया जा रहा है जो की करीब तीन दिन पहले यहां के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर भर्ती किया गया था। बता दें कि शनिवार को पीड़ित व्यक्ति की रिपोर्ट नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) पुणे भेजी गई थी, जिसकी जांच के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जिसके बाद मरीज का इलाज शुरू कर दिया गया है। (Monkeypox Case)

केरल में 14 जुलाई मिला था पहला मामला

भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला 14 जुलाई को केरल के कोल्लम जिले में पाया गया था। इसके बाद दूसरा मामला 18 जुलाई को वही तीसरा मामला 22 जुलाई को सामने आया था। जानकारी के अुनसार पता चला है कि तीनों मरीज विदेश की यात्रा करके भारत लौटे थे। केरल में ये मामले पाए जाने के बाद एसओपी जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार अगर किसी व्यक्ति को बुखार है और उनके शरीर पर लाल धब्बे पाए जाते है तो उनको आइसोलेटेड किया जाए, और उनकी रिपोर्ट मंकीपॉक्स की जांच के लिए भेज दी जाएं। (Monkeypox Case)

75 देशों में 16 हजार से अधिक मामले 

75 देशों में अब तक पंकीपॉक्स के 16 हजार से अधिक मामले पाए जा चुके हैं। वहीं इसके कारण अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस का कहना है कि, इस बीमारी का प्रकोप पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। वहीं इसके लक्षण और यह किन-किन माध्यमों से फैल रहा है इसके बारे में हमें अभी पूरी जानकारी नही मिल पाई है।

 Monkeypox Case

यह भी पढ़ें : India Corona Update: देशभर में पिछले 24 घंटे में 20,279 नए कोरोना मामले

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update: हरियाणा में पिछले 24 घंटे में 516 नए कोरोना केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT