Categories: Others

आज से खुलने जा रहे है सरकारी स्कूल, बच्चों के दाखिले शुरू Government schools open from today, admission starts

चंडीगढ़ में आज से खुलने जा रहे है सरकारी स्कूल, बच्चों के दाखिले हुए शुरू,शिक्षकों की लगेगी बायोमेट्रिक हाजिरी

सरकारी स्कूलों में अगर नौंवी कक्षा में सीट खाली होंगी तभी दाखिला दिया जाएगा। स्कूल अपने स्तर पर प्रवेश टेस्ट का आयोजन करेंगे। टेस्ट में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पहली भाषा के कई विषय सम्मिलित किये जायेंगे।

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में आज से नए अकादमिक सत्र की शुरुआत होने जा रही है। सभी सरकारी स्कूलों ने मंगलवार को नौवीं और ग्यारहवीं का परीक्षा के परिणाम दिए गए। कई विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है। इसकी सूची स्कूलों द्वारा डीईओ दफ्तर भेजी गयी है। छात्रों को 12 ग्रेस अंक देकर कंपार्टमेंट की श्रेणी में रखा गया है।

विभाग के निर्देशानुसार किसी भी छात्र को फेल तो नहीं किया गया। आज से सरकारी स्कूलों में दाखिला शुरू हो गया है। अभिभावको ने अपने बच्चों के दाखिले शुरू करवा दिए हैं। शिक्षा विभाग की तरफ से सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए क़ि बुधवार से अकादमिक सत्र की शुरुआत के साथ शिक्षकों की बायोमेट्रिक उपस्थिति शुरू क़ि जाये।

Read Also : चंडीगढ़ में 18 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है स्वास्थ्य मेला

जहां बायोमेट्रिक मशीनें खराब हैं, उन्हें सही करवाने के आदेश दिए गए। सभी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम के साथ ही इस हफ्ते से सरकारी स्कूलों में दाखिला भी शुरू हो गया है। पहली से पांचवीं के हर सेक्शन में 40 सीट मौजूद होंगी और छठी से दसवीं कक्षा के हर सेक्शन में 45 सीटें होंगी। अगर किसी विद्यार्थी को स्कूल छोड़कर दूसरे स्कूल में दाखिला लेना है तो उसे लोकल माइग्रेशन नहीं दिया जाएगा। इमरजेंसी की स्थिति होने पर शिक्षा विभाग की अनुमति के बाद ही छात्र को माइग्रेशन सर्टिफिकेट दिया जायेगा।

टेस्ट के आधार पर होगा नौवीं में दाखिला

सरकारी स्कूलों में नौंवी कक्षा में अगर सीट खाली है तभी दाखिला दिया जाएगा। स्कूल अपने स्तर पर प्रवेश टेस्ट का आयोजन करवाएंगे। इस टेस्ट में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पहली भाषा के विषय शामिल होंगे।

पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक ऐसे किया जायेगा दाखिला

प्राइमरी कक्षा में एक किमी के दायरे में रह रहे और अपर प्राइमरी के लिए स्कूल के तीन किमी के दायरे में रह रहे छात्रों को ही दाखिला दिया जाएगा। साथ ही छात्र का चंडीगढ़ निवासी होना भी बहुत जरूरी है।

पहली से आठवीं कक्षा तक आरटीई के तहत दाखिला दिया जाएगा

सीटें खाली होने की स्थिति में प्राइमरी में तीन किमी और अपर प्राइमरी में पांच किमी तक की दूरी को बढ़ा दिया जायेगा। अगर सीटों से अधिक आवेदन किये गए है तो उस स्थिति में ड्रॉ के आधार पर दाखिला किया जाएगा। दाखिला न मिलने क़ि स्तिथि में छात्र को पास के स्कूल में भर्ती करवाया जाएगा, जहां सीटें खाली हो।

Read Also : चंडीगढ़ में संचालकों ने की ऑटो और कैब पर किराया सूची दिखाने की मांग

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

3 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

3 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

3 hours ago