होम / Guru Dronacharya Awardee: तृतीय पुण्यतिथि पर गुरु द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित स्व.रोशन लाल पहलवान याद किए गए

Guru Dronacharya Awardee: तृतीय पुण्यतिथि पर गुरु द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित स्व.रोशन लाल पहलवान याद किए गए

• LAST UPDATED : May 27, 2023
  • मिट्टी की कुश्ती खेल को बढ़ावा देने के लिए जीवन भर करते रहे संघर्ष

India News (इंडिया न्यूज),Guru Dronacharya Awardee, नई दिल्ली: देश में कुश्ती को बढ़ावा देने वाले गुरु द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित कुश्ती के भीष्म पितामह स्व. रोशन लाल पहलवान द्वारा कुश्ती के क्षेत्र में किए गये, योगदान को इतिहास के सुनहरे पन्नों में लिखा गया है। रोशनलाल पहलवान का जन्म 6 जुलाई 1943 में आसानंद परिवार में हुआ, सन् 1956 में अखाड़े की मिट्टी में कसरत करने लगे और 10 वीं तक पढ़ाई के साथ-साथ कुश्तियां भी लड़ने लगे, रोशनलाल पहलवान ने अपने जीवन में जो मुख्य कुश्ती लड़ी उनमें प्रमुख रूप से हजारी पहलवान दिल्ली, इंटरनेशनल पहलवान को हराया,जोगेन्दर पहलवान ओलम्पियन बिहार के पहलवान को परास्त किया,1967 में भारत के प्रथम रजत पदक विजेता बिशमबर पहलवान को नेशनल चैंपियनशिप में कोल्हापुर में हराया,भय्यालाल पहलवान बनारस वाले यूपी, के जिसने बिशंभर पहलवान को हराया था उसको रोशन लाल पहलवान ने हराया है, ऐसी बहुत सी कुश्ती हुई है और लडी है जिसमें रोशन लाल पहलवान विजय रहे हैं।

एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल हासिल किया

रोशनलाल पहलवान विगत 30 साल से लगभग रेलवे के कुश्ती कोच रहें हैं, रोशनलाल पहलवान के मार्ग दर्शन में विगत 25 साल से राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप आयोजन में पदक लाने में सफल रहा है, वैसे रोशनलाल पहलवान भारतीय कुश्ती टीम में 20 साल के लगभग चीफ कुश्ती कोच भी रहे है। रोशनलाल पहलवान 6 एशियाई खेलों, कैडेट जूनियर और सीनियर सहित 2 ओलम्पिक 2 कामनवेल्थ गेम्स और 3कामनवेल्थ चेम्पियनशिप में चीफ कोच के रूप में और रेफरी के रूप में रहे हैं। इसी दौरान राजेंद्र सिंह पहलवान सतबीर दहिया पहलवान ने कामनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीते हैं,जब की सतपाल पहलवान, करतार सिंह पहलवान,और राजेंद्र सिंह पहलवान ने भी एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल हासिल किया है।

रोशनलाल पहलवान ने अपने दो दशक की पीढियों का कुश्ती के लिए तैयार करने में भी अपना अहम योगदान दिया है, कुश्ती में रोशन लाल पहलवान रेलवे में गवॅमेन्ट आफिसर स्पोट्स आफिसर रहे, तथा पूर्व चीफ कुश्ती कोच इंडियन रेसलिंग टीम,एवं चीफ रेसलिंग कोच इंडियन रेलवे मे रहें,एवं एन,आई,एस, कुश्ती कौच क्वालिफाई, किया, तथा इंडियन स्टाइल रेसलिंग एशोसिएसन आंफ इंडिया के महासचिव पद पर काबिज रहकर भारत देश की कुश्ती को उंचाई तक ले जाने का प्रयास किया, रोशनलाल पहलवान गवॅमेन्ट आंफिसर,स्पोर्टस आफिसर,नार्थ रेलवे बड़ोदा हाऊस न्यू दिल्ली में रहे।

स्वर्गीय रोशनलाल पहलवान की अन्य उपलब्धियां

1958/59 में इंडिया श्रीलंका रेसलिंग चैंपियनशिप के काम्पिटेशन में भी भाग लिया। 1961/62 में नेशनल चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता,1963/64 में नेशनल चैंपियनशिप में मेडल जीता,1965/68 तक नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता, 1971 में नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता,1973/74 में एन, आई एस, रेसलिंग कौच क्वालिफाइ किया, 1978/2004 अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता आंफ फिला, प्रमुख रेफरी, 1998 बेंकाक,1982 में नई दिल्ली 1986 में शिओल,1990 में बेंजिंग,1994में हिरोशिमा,1998 में बेंकाक एशियन गेम्स में चीफ कोच और रेफरी,आफिसर के रूप में रहे। इतनी ढैरों उपलब्धियों के आधार पर रोशनलाल पहलवान को लाइफटाइम अचीवमेंट गुरु द्रोणाचार्य पुरस्कार से भारत सरकार के राष्ट्रपति द्वारा वर्ष 2017 को सम्मानित किया गया।

मिट्टी के अखाड़ा के हिमायती रहे रोशन लाल पहलवान

इंडियन स्टाइल रेसलिंग एशोसिएसन आंफ इंडिया के महासचिव पद पर रहकर रोशन लाल पहलवान ने मिट्टी के अखाड़े में हिन्द कैसरी खिताब टाइटल जो कि इस समय भारत देश का महानतम टाइटिल हैं जिसका आयोजन केवल भारतीय शैली कुश्ती महासंघ ही कर सकती हैं और कराते आ रहें हैं,और मिट्टी की कुश्ती खेल को बढ़ावा देने के सतत प्रयास कर रहे हैं। रोशनलाल पहलवान गुरु द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित का निधन 27/5/2020 को हो गया था वह अब हमारे बीच में नहीं रहे लेकिन उनके बताए रास्ते पर चलने का प्रयास ही हमारे लिए मार्गदर्शन बनकर आगे राह दिखाता रहेगा। स्वर्गीय रोशन लाल पहलवान की आज 27 मई 2023 को तृतीय पुण्यतिथि पर भारतीय शैली कुश्ती महासंघ का परिवार विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता है।

यह भी पढ़ें : Naseeb Se Song First Look Out : कार्तिक-कियारा की अपकमिंग मूवी का न्यू सॉन्ग ‘नसीब से’ का फर्स्ट लुक हुआ आउट

यह भी पढ़ें : Jogira Sara Ra Ra Box Office Collection: फिल्म जोगीरा सारा रा रा का पहले दिन का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन आया सामने

यह भी पढ़ें : Delhi High Court: एनबीडीएसए पर दिल्ली हाईकोर्ट का रुख सख्त, विजय नायर की याचिका पर मीडिया घरानों को नोटिस

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox