Categories: Others

Kharif Crops Bonus : खरीफ फसलों के लिए 2000 रुपए प्रति एकड़ बोनस के रूप में 525 करोड़ रुपए की राशि जारी

  • पहले चरण में 5 लाख 20 हजार किसानों को मिलेगा लाभ

India News Haryana (इंडिया न्यूज़), Kharif Crops Bonus : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बारिश कम होने के कारण किसानों पर पड़े आर्थिक बोझ को कम करने के लिए किसानों के खातों में खरीफ फसलों के लिए 2000 रुपए प्रति एकड़ बोनस की राशि जारी की। पहले चरण में 5 लाख 20 हजार किसानों के खातों में कुल 525 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है।

मुख्यमंत्री यहां प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया। इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  कंवर पाल भी मौजूद रहे।  मुख्यमंत्री ने पशुओं के बेहतर इलाज सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के 8 जिलों पंचकूला, कैथल, करनाल, हिसार, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद और यमुनानगर में चरणबद्ध तरीके से पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक खोलने की भी घोषणा की।

ये पॉलीक्लिनिक राज्य के पशुपालकों को पैथोलॉजी, पैरासिटोलॉजी, गायनोकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, सर्जरी और अन्य डायग्नोस्टिक सुविधाएं जैसे एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड आदि में विशेष पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 14 जिलों में पशु चिकित्सा पालीक्लिनिक संचालित हैं। नायब सिंह सैनी ने एक और घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश के दूध विक्रेता, जो घर-घर जाकर दूध की आपूर्ति करते हैं और जिनकी परिवार पहचान पत्र में पारिवारिक आय 3 लाख रुपये तक वार्षिक है, उन्हें अब राज्य सरकार की दयालु योजना के तहत कवर किया जाएगा।

इस योजना के तहत परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु या स्थायी दिव्यांगता की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि 15 अगस्त को 35 हज़ार दुग्ध सहकारी समीतियों से जुड़े दूध उत्पादकों को अप्रैल, मई और जून के लिए 15 करोड 59 लाख रुपये की सब्सिडी डीबीटी के माध्यम उनके बैंक खातों में जारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के दौरान अंत्योदय परिवारों के सदस्यों की प्रोत्साहन राशि 5 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 10 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

इस योजना के अंतर्गत पिछले वित्त वर्ष में 39.37 करोड की सब्सिडी दी गई थी और इस वित्त वर्ष इस योजना का बजट 100 करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत वीटा के जून 2024 तक के लगभग 41 करोड़ करोड़ रुपये की राशि के लंबित बिलो की अदायगी के लिए भी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। आगामी तीन-चार दिनों में इन बिलों की अदायगी कर दी जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी  वीरेंद्र सिंह बड़खालसा, मीडिया सचिव प्रवीण आत्रेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : Hooda Attacks BJP : अक्तूबर चार, बीजेपी हरियाणा से बाहर : हुड्डा

यह भी पढ़ें :Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में 1 चरण में होगा विधानसभा चुनाव, 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव का एलान,देखें पूरा शेड्यूल

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

8 hours ago