होम / IFFCO का बयान : किसान पुरानी कीमतों पर ही खरीदेंगे उर्वरक, नहीं बढ़ाए जाएंगे दाम ?

IFFCO का बयान : किसान पुरानी कीमतों पर ही खरीदेंगे उर्वरक, नहीं बढ़ाए जाएंगे दाम ?

• LAST UPDATED : April 8, 2021

नई दिल्‍ली।

इफको ने डाई-अमोनियम फोस्फेट (डीएपी) उर्वरक और नाइट्रोजन, फॉसफोरस और पोटेशियम (एनपीके) उर्वरक के विभिन्न ग्रेड की कीमत बढ़ाई है।

अलग अलग ग्रेड की कीमतें बढ़ाई गई हैं

कुछ दिन पहले ही IFFCO ने DAP, NPK(nitrogen phosphorus pottashium)  के अलग अलग ग्रेड की कीमतें बढ़ाई गई हैं. इन उर्वरकों में यह बढ़ोतरी 55 से 60 प्रतिशत की गई, जिस वजह से कई कंपनियों के रेट भी आसमान छूने लगे. इसी बीच किसानों के लिए एक खुशी की खबर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आई है.

IFFCO का बयान : जिसमें IFFCO(indian farmers fertilizers co-operative limited) के चेयरमैन ने अपने ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट किया है. जिसमें उन्होंने कीमतें बढ़ाना प्रक्रिया बताया है।

पुराने कीमत पर ही उर्वरक उपलब्‍ध कराया जाएगा

उन्होंने कहा किसानों को पुराने कीमत पर ही उर्वरक उपलब्‍ध कराया जाएगा. डाई-अमोनियम फोस्‍फेट (DAP) उर्वरक और नाइट्रोजन, फॉसफोरस और पोटेशियम (NPK) उर्वरक के विभिन्‍न ग्रेड की कीमत बढ़ाई है. इफको के इस कदम के बाद दीपक फर्टिलाइजर्स, राष्‍ट्रीय केमिकल्‍स और नेशनल फर्टिलाइजर्स के शेयरों में 13 से 18 प्रतिशत का उछाल आया है।

इफको ने डीएपी की कीमत को 1200 रुपये बढ़ाकर 1900 रुपये प्रति बैग कर दिया है. यह मूल्‍यवृद्धि एक अप्रैल, 2021 से प्रभावी हो गई है, इन खबरों पर स्‍पष्‍टीकरण देते हुए इफको के चेयरमैन डा. यूएस अवस्‍थी ने कहा कि इफको के पास 11.26 लाख टन उर्वरक का पुराना स्‍टॉक है. और इसे पुरानी कीमत पर ही बेचा जाएगा।

डीएपी को 1200 रुपये, एनपीके  1175 रुपये…….

उन्‍होंने बताया कि डीएपी को 1200 रुपये, एनपीके  1175 रुपये, एनपीके 1185 रुपये और NPS  को 925 रुपये प्रति बैग की पुरानी कीमत पर ही किसानों को उपलब्‍ध कराया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि नई कीमत के साथ आने वाले बैग की बिक्री किसी को नहीं की जाएगी।

 

उन्‍होंने कहा कि इफको यह आश्‍वस्‍त करना चाहता है, कि उसके पास पुरानी कीमत वाला स्‍टॉक पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध है. साथ ही अवस्‍थी ने कहा कि मार्केटिंग टीम को निर्देश दिए गए हैं कि, किसानों को पुराने रेट के साथ पहले पैक किया गया उर्वरक ही बेचा जाए, हम हमेशा किसानों के हितों को ध्‍यान में रखकर फैसले लेते हैं।

अवस्‍थी ने नई कीमतों को लेकर कहा कि इफको एक विनिर्माण इकाई है, और अपने संयंत्रों से नए स्‍टॉक को डिस्‍पैच करने के लिए बैग पर कीमत का उल्‍लेख करना पड़ता है, पत्र में उल्लिखित कीमत एक अनुमानित लागत है, जिसे बैग पर लिखा जाना है।

यह एक अनिवार्य आवश्‍यकता है उन्‍होंने कहा कि इफको से बताई गई उर्वरकों की कीमत अनुमानित हैं. कच्‍चे माल की अंतर्रराष्‍ट्रीय कीमत अभी कंपनियों से तय की जानी है, क्‍योंकि अंतरराष्‍ट्रीय कच्‍चे माल की कीमतों में बहुत अधिक तेजी आ चुकी है।