होम / Now 62 Thousand Posts Will be Recruited अब 62 हजार पदों पर होगी भर्ती

Now 62 Thousand Posts Will be Recruited अब 62 हजार पदों पर होगी भर्ती

• LAST UPDATED : March 2, 2022

Now 62 Thousand Posts Will be Recruited अब 62 हजार पदों पर होगी भर्ती

इंडिया न्यूज ।

Now 62 Thousand Posts Will be Recruited : राजस्थान में 46 हजार 500 पदों की जगह अब 62000 पदों पर नियुक्ति की जाएगी । जानकारी के लिए बता दें विवादों में रहे रीट एग्जाम के लिए नई तारीखों का ऐलान हो गया है। प्रदेश में टीचर्स के 46 हजार 500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई को रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इसमें लेवल-1 की 15 हजार, जबकि लेवल-2 के लिए 31 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। भर्ती विज्ञप्ति मार्च में जारी होगी। जबकि आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी। बुधवार को बजट पेश करते हुए उट गहलोत ने रीट परीक्षा का आयोजन जुलाई में कराने का ऐलान किया था।

इसके कुछ ही घंटे बाद शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर परीक्षा की तारीख घोषित कर दी। ऐसे में इस साल 62 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही कराएगा परीक्षा Now 62 Thousand Posts Will be Recruited

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ही 46 हजार 500 पदों पर रीट का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद रीट पास कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए एक और परीक्षा होगी। इसमें मेरिट और एकेडमिक इंडेक्स के आधार पर टॉप करने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलेगी।

लेवल-1 के लिए अप्रैल में दी जाएगी नियुक्ति

पिछले साल 26 सितम्बर को आयोजित हुई परीक्षा के लेवल-1 के 15 हजार 500 अभ्यर्थियों को मार्च के आखिर या फिर अप्रैल के शुरूआती सप्ताह में काउंसलिंग होते ही नियुक्ति दे दी जाएगी। जबकि अप्रैल तक शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद जुलाई तक एक और परीक्षा का आयोजन कर इसी साल रिजल्ट जारी कर कुल 62 हजार पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। जुलाई में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए लेवल-2 के पुराने अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

लेवल-2 की परीक्षा हुई थी रद्द

राजस्थान में 31 हजार पदों के लिए 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों की पिछले साल सितंबर को रीट परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। इसके 36 दिन बाद रीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया था। इसमें से 11 लाख चार हजार 216 को पात्र घोषित किया गया था। इनमें लेवल-1 के लिए 3 लाख तीन हजार 604 और लेवल-2 के लिए 7 लाख 73 हजार 612 को पात्र घोषित किया गया था। लेकिन भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद लेवल-2 के पेपर के लीक होने सबंधी विवाद में सरकार ने लेवल-2 की परीक्षा को रद्द कर दिया।

62 हजार पदों को करने का लिया निर्णय

छात्रों के विरोध को काम करने के लिए भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाते हुए कुल 62 हजार पदों पर भर्ती करने का फैसला किया। जिसमें लेवल-1 के 15 हजार 500 पदों पर पिछले साल सितम्बर में आयोजित हुई परीक्षा के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी। जबकि 46 हजार 500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई को नए सिरे से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

40 से अधिक लोगों का कर चुकी गिरफ्तार

रीट पेपर लीक प्रकरण में राजस्थान पुलिस अब तक 40 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। जबकि एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि जब्त की गई है। ऐसे में विपक्ष इस पूरे मामले की जांच कराने की मांग पर अड़ा हुआ है। वहीं सत्ता पक्ष जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

Now 62 Thousand Posts Will be Recruited

READ MORE :Apply For Posts in Reserve Bank by March 8 रिजर्व बैंक में पदों के लिए 8 मार्च तक करें आवेदन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox