HTML tutorial
होम / Saint Shiromani Ravidas Temple: राजधानी दिल्ली में बनेगा संत शिरोमणि रविदास का भव्य मंदिर: भंते संघप्रिय राहुल

Saint Shiromani Ravidas Temple: राजधानी दिल्ली में बनेगा संत शिरोमणि रविदास का भव्य मंदिर: भंते संघप्रिय राहुल

• LAST UPDATED : February 13, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली(Saint Shiromani Ravidas Temple will be built in the capital Delhi): 

राजधानी दिल्ली के एनडीएमसी सम्मेलन केंद्र में भारतीय बौद्ध संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भंते संघप्रिय राहुल के तत्वधान में संत शिरोमणि रविदास का जयंती बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, राज्यसभा सांसद डॉ. सत्यनारायण जटिया, पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता, विश्व हिंदू परिषद के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष कपिल खन्ना, पूर्व सांसद अनीता आर्य समेत कई अतिथि मंच पर मौजूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि संत रविदास की सोच और संकल्प का विचार ही एक भारत, श्रेष्ठ भारत को मजबूत कर रहा है और भारत आज दुनिया को राह दिखा रहा है। डॉ. सत्य नारायण जटिया ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास भक्ति के माध्यम से माता गंगा का आशीर्वाद और हाथ का कड़ा प्राप्त किए थे आज उनके बताए हुए रास्ते पर चलने की आवश्यकता है। आदेश गुप्ता ने कहा कि देश के विकास में पिछड़ों, अति पिछड़ों, एससी-एसटी के लोगों का बड़ा योगदान है।

दलितों के साथ भी भेदभाव नहीं होना चाहिए

संत शिरोमणि रविदास जी सर्व समाज के संत हैं संत रविदास जी ने मानवता की प्रेरणा हम सबको दिया है। भंते संघप्रिय राहुल ने कहा कि भक्ति के माध्यम से भगवान को प्राप्त किया जा सकता है, भगवान किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं करते, जिस प्रकार माता गंगा ने संत शिरोमणि रविदास जी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया उसी प्रकार दलितों के साथ भी किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए। वहीं उन्होंने कहा कि भाजपा ने जितना सम्मान पिछड़ों और पिछड़ों दलितों को दिया है उतना सम्मान किसी और पार्टी ने नहीं दिया, इसलिए देशभर के पिछड़ा, अति पिछड़ा और दलित समाज भाजपा के साथ है। उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में संत शिरोमणि रविदास जी का भव्य मंदिर बनेगा जो एक पर्यटन का केंद्र भी होगा।

कपिल खन्ना ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास सबके लिए वंदनीय और पूजनीय हैं उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर मानवता को सार्थक किया जा सकता है। पूर्व सांसद अनीता ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी महाराज आडंबर, पाखंड, अंधविश्वास, छुआछूत को दूर करने के लिए अनेक दोहे लिखे हैं उनके दोहे आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं जितने पहले थे। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के जीवन का अनुसरण करते हुए हम सब को आगे बढ़ना चाहिए। इस मौके पर हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें : Young MP Kartik Sharma: युवा सांसद कार्तिक शर्मा ने बजट सत्र के दौरान पूछे जनहित कल्याण के 16 सवाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox