होम / Sri Lanka Crisis : रनिल विक्रमसिंघे कार्यकारी राष्ट्रपति नियुक्त

Sri Lanka Crisis : रनिल विक्रमसिंघे कार्यकारी राष्ट्रपति नियुक्त

• LAST UPDATED : July 15, 2022

इंडिया न्यूज, Colombo News (Sri Lanka Crisis): श्रीलंका इस समय गंभीर राजनीतिक और आर्थिक संकट से जूझ रहा है, लेकिन श्रीलंका को 7 दिन के अंदर ही नया राष्ट्रपति भी मिल जाएगा। इस बात का ऐलान संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने किया है। Sri Lanka Crisis

उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि गोटबाया राजपक्षे कानूनी तौर पर राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे चुके हैं। राजपक्षे का इस्तीफा मिल चुका है। अब यहां राष्ट्रपति चुनाव 22 जुलाई को होगा। फिलहाल इसी बीच प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने कार्यकारी राष्ट्रपति के तौर पर पद संभाल लिया है।

प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे के कार्यकारी राष्ट्रपति बनने पर श्रीलंका के चीफ जस्टिस जयंत जयसूर्या ने उन्हें पद की शपथ दिलाई है। फिलहाल वे 22 जुलाई तक राष्ट्रपति बने रहेंगे। उधर अभयवर्धने ने देश की जनता से अपील की है कि वे सांसदों के लिए शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखें। अब ससंद की बैठक कल होगी।

पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया मालदीव से पहुंचे सिंगापुर (Sri Lanka Crisis)

वहीं, आपको जानकारी दे दें कि श्रीलंका से मालदीव पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapakse) अब सिंगापुर जा पहुंचे हैं। इस दौरान उनके साथ पत्नी और दो बॉडीगार्ड भी हैं। यह भी बता दें कि गोटबाया एयरपोर्ट पर पत्नी के साथ खरीदारी करते भी नजर आए हैं। सूत्रों का मानना है कि गोटबाया के अब सऊदी अरब जाने की अटकलें हैं।

राष्ट्रपति भवन से सेना ने भीड़ को हटाया

इधर राष्ट्रपति भवन में श्रीलंका में गुस्साई भीड़ से निपटने की तैयारी सेना ने संभाल ली है। सेना ने तुरंत एक्शन लेते हुए राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री आॅफिस सहित यहां सभी प्रशासनिक इमारतों से जनता को हटा दिया है।

स्पीकर को मिल चुका है राजपक्षे का इस्तीफा

यह इस्तीफा श्रीलंका में सिंगापुर ऐंबैसी के माध्यम से मिला। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि उन्होंने स्पीकर को इस्तीफा ई-मेल किया है। वहीं, राजपक्षे के इस्तीफे के बाद कोलंबो में लोग जश्न मनाते और डांस करते नजर आए। Sri Lanka Crisis

यह भी पढ़ें : India Coronavirus: भारत में आज फिर कोरोना के केस 20 हजार के पार

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox