Politics

CEC Rajiv Kumar: ‘पेजर हैक किया जा सकता है, ईवीएम नहीं क्योंकि…’ कांग्रेस के आरोप पर चुनाव आयोग का तीखा जवाब

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CEC Rajiv Kumar: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के प्रति उठाए गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि पहले भी कई बार ईवीएम पर सवाल उठाए गए हैं, लेकिन यह तय है कि इन मशीनों में छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है।

कांग्रेस के आरोप पर जवाब

कुमार ने कहा, “कई लोग दावा करते हैं कि एक पार्टी को दिया गया वोट दूसरी पार्टी को चला जाता है। अब हम सोच रहे हैं कि अगला आरोप क्या होगा। ये दावे कभी खत्म नहीं होंगे।” उन्होंने कांग्रेस द्वारा हरियाणा चुनाव में ईवीएम को लेकर उठाए गए सवालों का भी जिक्र किया, जिसमें पार्टी की हार के बाद इलेक्ट्रॉनिक मशीनों पर संदेह जताया गया था।

CA Office: ये क्या हो गया! CA ऑफिस में घुसे चोर, फिर…उड़ा ले गए लाखों रुपए

उन्होंने यह स्पष्ट किया कि ईवीएम को हैक नहीं किया जा सकता। उनका कहना था, “ईवीएम में सुरक्षा की कई परतें होती हैं, और हर प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होती है।” राजीव कुमार ने एग्जिट पोल के मुद्दे पर भी सवाल उठाए, यह कहते हुए कि जब उम्मीदें अधिक होती हैं, तो परिणाम और वास्तविकता में असंगति उत्पन्न होती है।

इन राज्यों में बाकी मतदान

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को और झारखंड में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती 23 नवंबर को की जाएगी। कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ और झारखंड में 2.6 करोड़ मतदाता हैं। इसके अलावा, उन्होंने 47 विधानसभा सीटों और वायनाड लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर रखी है।

Haryana Oath Ceremony: शपथ ग्रहण की तैयारी हुई खत्म, पीएम मोदी भव्य समारोह में होने शामिल, विपक्ष के इन नेताओं को भी दिया गया न्योता!

Shruti Chaudhary

Share
Published by
Shruti Chaudhary

Recent Posts

Panipat Crime News : बाइक चोरी करने वाले दो शातिर चोर गिरफ्तार, चोरी की 25 बाइक बरामद

पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में पानीपत पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता सीआईए…

3 hours ago

Mahilpal Dhanda : प्रदेश में नायब सैनी के नेतृत्व में बहेगी विकास की बयार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahilpal Dhanda : पानीपत ग्रामीण से विधायक महिपाल ढांडा ने कहा कि…

3 hours ago

Nayab Cabinet : मुख्यमंत्री पद तो नहीं, क्या अनिल विज नायब कैबिनेट से भी …

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Nayab Singh Saini : हरियाणा में नए सीएम के नाम…

3 hours ago