HTML tutorial
होम / Congress Leader Resigns: चुनावी नतीजों में हार के बाद कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी ने पद छोड़ने की क्यों की पेशकश, जानें वजह?

Congress Leader Resigns: चुनावी नतीजों में हार के बाद कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी ने पद छोड़ने की क्यों की पेशकश, जानें वजह?

• LAST UPDATED : October 14, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Congress Leader Resigns: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद नेताओं के इस्तीफों का सिलसिला शुरू हो गया है।

सबसे पहले हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की है। उन्होंने राहुल गांधी से बातचीत में खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कहा कि अब वह इस जिम्मेदारी को निभाने में सक्षम नहीं हैं और उनकी जगह किसी और को यह पद सौंपा जाए।

इस कारण किया इस्तीफे की पेशकश

बाबरिया की तबीयत चुनाव के दौरान खराब हो गई थी, जिसके चलते उन्हें एम्स में भर्ती कराना पड़ा था। उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या थी, और डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी थी। तबीयत बिगड़ने के बाद से ही उन्होंने कांग्रेस की टिकट वितरण संबंधी बैठकों से दूरी बना ली थी, जबकि पार्टी के भीतर टिकटों को लेकर असंतोष का माहौल था। इस बीच, बाबरिया भावुक भी हो गए थे।

CM Saini’s Assam Visit: हरियाणा के सीएम सैनी ने कामाख्या मंदिर में की पूजा-अर्चना, राज्य के विकास के लिए मांगा आशीर्वाद

चुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन

चुनाव से पहले ऐसा प्रतीत हो रहा था कि कांग्रेस सत्ता में आने में सफल होगी, खासकर जब प्रदेश में भाजपा सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही थी। कांग्रेस के नेताओं ने आम आदमी पार्टी से गठबंधन करने से भी परहेज किया था।

टिकट वितरण में हुड्डा गुट को प्राथमिकता दी गई थी और एग्जिट पोल में भी कांग्रेस को बहुमत मिलने की संभावना जताई गई थी। लेकिन जब 8 अक्टूबर को चुनाव परिणाम सामने आए, तो सबकुछ उलट हो गया। भाजपा ने लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत हासिल किया, जबकि कांग्रेस को केवल 37 सीटों पर संतोष करना पड़ा।

JP Nadda Statement: ‘इतनी दयनीय स्थिति में कांग्रेस पहुंच गई कि…, जेपी नड्डा का जबरदस्त पलटवार, खड़गे की हुई हालत खराब

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox