होम / Haryana Election 2024: ‘ये सरकारी कर्मचारियों के साथ धोखा…’, UPS पर बोले दीपेंद्र सिंह हुड्डा

Haryana Election 2024: ‘ये सरकारी कर्मचारियों के साथ धोखा…’, UPS पर बोले दीपेंद्र सिंह हुड्डा

• LAST UPDATED : August 28, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election 2024: कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा में आगामी चुनावों के मद्देनजर यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) का कड़ा विरोध किया है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस सत्ता में लौटने के बाद पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) को पुनः लागू करेगी। उनका कहना है कि यूपीएस, न्यू पेंशन स्कीम (NPS) की तुलना में भी सरकारी कर्मचारियों के साथ बड़ा धोखा है।

स्वागत समारोह में बोले

झज्जर में एक स्वागत समारोह में बोलते हुए, हुड्डा ने यूपीएस पर सवाल उठाया। केंद्रीय कैबिनेट ने 24 अगस्त को यूपीएस को मंजूरी दी थी, जिसमें 1 जनवरी 2004 के बाद सेवा में शामिल होने वाले कर्मचारियों को बेसिक वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन देने की घोषणा की गई है। इस स्कीम के तहत, 25 साल की सेवा देने वाले कर्मचारी ही पेंशन के पात्र होंगे।

Chandigarh Police: युवा प्रदर्शनकारी ने घेरा भूपेंद्र हुड्डा का आवास, पुलिस ने लिया वाटर कैनन का एक्शन

यूपीएस और एनपीएस कर्मचारी विरोधी योजनाएं बताया

दीपेंद्र हुड्डा ने यूपीएस और एनपीएस दोनों को कर्मचारी विरोधी योजनाएं बताते हुए आरोप लगाया कि यूपीएस में 25 साल की सेवा की सीमा तय कर दी गई है, जो अर्धसैनिक बलों के जवानों के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी 25 साल से पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ले लेते हैं, उन्हें भी भारी नुकसान होगा। हुड्डा का कहना है कि ऐसे कर्मचारियों को केवल 10 हजार रुपये की मामूली पेंशन मिलेगी।

विपक्ष पर लगाए आरोप

हुड्डा ने आरोप लगाया कि जब एनपीएस लागू किया गया था, तब इसे ओपीएस से बेहतर बताया गया था। अब यूपीएस के लागू होने के बाद भी कर्मचारियों को उनके योगदान का 10 प्रतिशत भी नहीं मिलेगा। उनका कहना है कि महंगाई भत्ता हटाकर कर्मचारियों को उनकी बेसिक सैलरी का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में मिलेगा।

जबकि महंगाई भत्ता समय के साथ बेसिक सैलरी के बराबर या उससे भी अधिक हो जाता है, जिससे यूपीएस के तहत पेंशन आधी हो जाएगी। हुड्डा ने कांग्रेस की आगामी योजनाओं को बताते हुए कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आने पर OPS को पुनः लागू करेगी, जो कर्मचारियों के लिए अधिक लाभकारी होगी।

kurukshetra News: हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की नई कार्यकारिणी गठित, भूपिंदर सिंह असंध बने प्रधान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox