होम / Haryana Assembly: ‘आपके समय में भी ऐसा हुआ था”, एक्टिंग स्पीकर पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गुस्सा

Haryana Assembly: ‘आपके समय में भी ऐसा हुआ था”, एक्टिंग स्पीकर पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गुस्सा

• LAST UPDATED : October 25, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly: हरियाणा विधानसभा की कार्रवाई के दौरान कांग्रेस विधायक भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एक्टिंग स्पीकर के पद पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि वह पहली बार इस टर्म के बारे में सुन रहे हैं, जबकि प्रोटेम स्पीकर की परंपरा रही है। हुड्डा ने कार्यवाहक अध्यक्ष से सीधे कहा कि वे छह साल विधानसभा और चार बार लोकसभा में रह चुके हैं, लेकिन कभी एक्टिंग स्पीकर का नाम नहीं सुना।

कार्यवाही के दौरान दिया बड़ा बयान

हुड्डा का यह बयान उस समय आया जब विधानसभा में कार्यवाही चल रही थी। उन्होंने स्पष्ट किया कि अस्थायी स्पीकर का पद केवल एक दिन के लिए होता है और इससे स्पीकर की कुर्सी का अपमान होता है। इस पर मुख्यमंत्री नायब सैनी ने जवाब देते हुए उदाहरण पेश किए। उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भी 2005 और 2009 में एक्टिंग स्पीकर का प्रयोग हुआ था।

Bhupendra Hooda: ‘नए स्पीकर महोदय…’ विधानसभा सत्र के पहले दिन ही भूपेंद्र हुड्डा की ऐसी Request

सीएम सैनी ने दिया जवाब

सैनी ने कहा कि 10 मार्च 2005 को डॉ. रघुबीर कादियान और 26 अक्टूबर 2009 को कैप्टन अजय सिंह एक्टिंग स्पीकर थे। इसके जवाब में हुड्डा ने कहा कि उस समय विपक्ष को इस पर सवाल उठाने चाहिए थे। उन्होंने यह भी कहा कि अगर एक्टिंग स्पीकर और प्रोटेम स्पीकर के बीच कोई कानूनी पेच है, तो उसे सही किया जाना चाहिए।

इस दौरान रघुवीर कादियान ने भी अपनी राय व्यक्त की कि प्रोटेम स्पीकर और एक्टिंग स्पीकर में अंतर है और इसे स्पष्ट किया जाना चाहिए, क्योंकि लोकसभा में भी प्रोटेम स्पीकर का ही प्रावधान है।

AQI : हरियाणा के इन जिलों में AQI पहुंचा 400 के पार, कहीं आपका जिला भी तो नहीं शामिल